a

UPTET OR CTET क्या है//uptet aur ctet krne k kya phayada h

 UP TET  or  CTET mein antar || यूपीटेट और सीटेट में अंतर 


UPTET OR CTET Exam kya hai ?


UPTET OR CTET Exam kya hai in Hindi

uptet kya hota hai,uptet kya hai,uptet क्या है,टीईटी क्या है,uptet kya h in hindi,kya uptet ki date badhegi,uptet ctet kya hai,uptet exam kya hai,स्टेट क्या है,स्टेट क्या होता है,uptet or ctet me kya antar hai,uptet or ctet mein kya antar hai,uptet ctet mein kya antar hai,uptet aur ctet me kya antar hai, uptet ctet kya hai,uptet or ctet kya hai in hindi,स्टेट or स्टेट क्या हैuptet karne ke fayde,स्टेट करने वाली मशीन,स्टेट करने का तरीका,स्टेट करने के बाद क्या करे











uptet kya hota hai,uptet kya hai,uptet क्या है,टीईटी क्या है,uptet kya h in hindi,kya uptet ki date badhegi,uptet ctet kya hai,uptet exam kya hai,स्टेट क्या है,स्टेट क्या होता है,uptet or ctet me kya antar hai,uptet or ctet mein kya antar hai,uptet ctet mein kya antar hai,uptet aur ctet me kya antar hai,

uptet ctet kya hai,uptet or ctet kya hai in hindi,स्टेट or स्टेट क्या हैuptet karne ke fayde,स्टेट करने वाली मशीन,स्टेट करने का तरीका,स्टेट करने के बाद क्या करे


दोस्तों सीटेट परीक्षा जिसे कि हम सीटीईटी (CTET) भी कहते हैं सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा आयोजित करवाई जाती है। और उत्तर प्रदेश राज्य में शिक्षक बनने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित यूपी टेट (UPTET) परीक्षा को पास करना अनिवार्य होगा। वर्ष 2011 से सीटेट और यूपी टेट की परीक्षा नियमित अंतराल पर करवायी जाते हैं। दोस्तों यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करिएगा।आप सभी का आज के इस पोस्ट में हम आपको UPTET CTET exam kya hota h और UPTET Exam की तैयारी कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जानेंगे तो यदि आप टेट एग्जाम के बारे में जानना चाहते हैं तो पूरे आर्टिकल को आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा जितने भी स्टूडेंट उनका एक सपना होता है, और भी अपने सपने को पूरा करने के लिए पूरी मेहनत से अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ते हैं। और वह लक्ष्य होता है, डॉक्टर बनना ,इंजीनियर बनना, पुलिस ऑफिसर बनना, सरकारी अधिकारी बनना, यह शिक्षक बनना इत्यादि।


तो उसमें से कुछ उम्मीदवार शिक्षक बनना चाहते हैं। और भी अपने करियर को शिक्षा के रूप में काम करना चाहते हैं तो ऐसे जितने भी उम्मीदवार हैं जो शिक्षक के रूप में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें UPTET Exam को क्लियर करना होता है, उसके बाद ही इंडिया में कहीं भी सरकारी स्कूल में शिक्षक पद पर नौकरी कर सकते हैं।



एक सरकारी शिक्षक बनना बहुत सारी उम्मीदवार का सपना होता है क्योंकि हम प्राइवेट स्कूल में नौकरी तो आसानी से प्राप्त कर लेते हैं परंतु बात आती है जब एक सरकारी शिक्षक बनने की तो उसके लिए हमें बहुत ही मेहनत करके UPTET Exam को क्लियर करना होता है।



सीटीईटी केंद्र सरकार द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है। इस जिसका आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के लिए पात्रता जेबीटी जूनियर बेसिक ट्रेनिंग है। कुछ राज्यों में इसके अलग-अलग नाम है। यह दो साल का ट्रेनिंग कोर्स है और इसके लिए योग्यता 12वीं या समकक्ष है।



यदि आप प्राथमिक स्तर पर पढ़ाना चाहते हैं तो सीटीईटी एक योग्यता है



अगर आप इसे क्लियर कर लेते हैं। तो आप प्रतिष्ठित निजी स्कूल में टीचर की नौकरी आसानी से पा सकते हैं। हालांकि ज्यादातर स्कूल इंटरव्यू भी लेते हैं। लेकिन अधिकांश प्रतिष्ठित निजी स्कूलों में सीटीईटी की आवश्यकता होती है।



 सरकार के लिए शिक्षक प्रक्रिया थोड़ी अलग है। सबसे पहले राज्य सरकारों रिक्ति के लिए विज्ञापन देती है। फिर आपको उस वैकेंसी परीक्षा को क्लियर करना होगा अधिकांश राज्यों में इसके भी दो चरण होते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के बाद आप पर प्राथमिक शिक्षक पद के लिए आवेदन किया जाएगा।



UPTET Exam की संपूर्ण जानकारी



टीईटी यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा, इससे ही आप समझ गए होंगे , पीटीईटी परीक्षा क्यों आयोजित की जाती है। हर साल काफी भारी संख्या में टीईटी परीक्षा के आवेदन होते हैं। और सभी उम्मीदवार टाइटी परीक्षा के लिए आवेदन पत्रिका इंतजार करते हैं,



जो उम्मीदवार UPTET - CTET Exam को क्लियर कर लेता है वह इंडिया में आसानी से गवर्नमेंट स्कूल में नियुक्त हो सकता है। परंतु यदि कोई उम्मीदवार UPTET Exam को देना चाहता है या सरकारी शिक्षक बनना चाहता है तो उसे टेट एग्जाम की संपूर्ण जानकारी होना चाहिए।



यदि नहीं है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, इसके बाद आप आसानी से निर्णय ले सकेगे, कि हमें UPTET CTED Exam देना चाहिए या कैसे इस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।



क्या B.Ed अथवा Btc के बिना TET Exam दे सकते हैं ?



B.Ed के बिना UPTET Exam नहीं दे सकते हैं हां वह बात अलग है अगर आपने बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (b.el.ed) कोर्स किया है तो आप टी आई टी एग्जाम दे सकते हैं।



UPTET / CTET एग्जाम के लिए न्यूनतम योग्यता 



1.12वीं कक्षा 50% से पास करना होगा।



2.ग्रेजुएशन डिग्री कंप्लीट करनी होगी।



3.प्राइमरी टीचर बनने के लिए B.El.ed और ग्रेजुएशन टीचर करने के लिए B.ed करना होगा।



4.B.ed और ग्रेजुएशन डिग्री में  न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए।



CTET का हिंदी में  (full form) क्या है?



सीटीईटी का हिंदी में मतलब केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा होता है केंद्रीय इसलिए क्योंकि है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित किया जाता है और अध्यापक का मतलब यह सिर्फ अध्यापक बनने के लिए कॉमन एग्जाम होता है जिसमें अध्यापक की क्षमता को परखने और जो विद्यार्थी अध्यापक बनने की सोच रहे हैं उनके लिए पास करना बहुत जरूरी है



UPTET का  इंग्लिश फुल फार्म UPTET OR CTET Exam kya hai 


सीटीईटी का इंग्लिश में फुल फॉर्म सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है



सीटीईटी का महत्व क्या है ?



अब हम यहां पर बात करते हैं कि सीटेट का महत्व क्या है दोस्तों बहुत विद्यार्थी सीटेट का सर्टिफिकेट प्राप्त कर लेते हैं लेकिन उनमें से बहुत सारे अभ्यर्थियों को यह बात नहीं पता होती है कि सिटीईटी के सर्टिफिकेट मिलने के बाद सरकारी शिक्षक की नौकरी कैसे मिलती है। इस सवाल को मछेनदर रखते हुए हम सा


टेट सर्टिफिकेट के महत्व तथा इसकेUPTET OR CTET Exam kya hai - इससे जुड़ी पूरी जानकारी - in Hindi बारे में पूरी जानकारी यहां दे रहे हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें।



जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि सीटेट का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है इसलिए ही सीटीईटी परीक्षा पास करने के बाद ही एक सरकारी विद्यालय में नौकरी पाई जा सकती है जब सीटेट में आप सफल हो जाते हैं और आप का सर्टिफिकेट मिल जाता है तो उसको मिलने के बाद आप विद्यालय में निकली हुई भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।



दोस्तों सीटेट उत्तीर्ण करने के बाद एक अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी जैसे कि केवीएस, एनवीएस, आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ आदि के लिए आवेदन कर सकता है यहां पर यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि इन नौकरियों के लिए बिना सीटेट उत्तीर्ण किए आवेदन नहीं किया जा सकता है।



दोस्तों अगर आप सीटेट परीक्षा में सफल हो जाते जाते हो तो आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है उसके बाद आप राज्य सरकारों के सरकारी विद्यालयों में भी पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। और इसके अलावा आप अच्छे किसी निजी विद्यालयों में भी सीटेट पास किए अभ्यर्थियों को वीरयता दी जाती है। इसके अलावा बहुत से केंद्रशाषित प्रदेश सीटेट को ही वीरयता देते हैं इस सर्टिफिकेट के बिना भी भर्ती नहीं करते हैं।



(CTET) में पास होने के लिए कितने नंबर या अंक चाहिए ? 



सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों (general candidates) को अपनी परीक्षा में न्यूनतम 60% या 90 अंक हासिल करके सीटीईटी पास करने के बाद पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। वही आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी(OBC/ SC/ ST candidates)को इस परीक्षा में पास होने के लिए 55% या 82 अंक हासिल करने होंगे।  CTET विभिन्न शिक्षण परीक्षाओं में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। CTET योग्यता विशेष रूप से सरकारी क्षेत्र में रोजगार की संभावना को बढ़ाती है। इस प्रकार यदि आपको पास सीटीईटी प्रमाणपत्र है तो आपको सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में विभिन्न शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करना होगा।



सीटीईटी पास करने के फायदे क्या है?



एक बार जब आप सीटीईटी परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे आर्मी स्कूल, सेंट्रल सीबीएसई स्कूल / केवीएस, में प्राथमिक शिक्षकों और टीजीटी पदों के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं।



नवोदय सीमित स्कूल, प्रत्येक सीबीएसई स्कूल को सीटीईटी योग्य उम्मीदवारों को प्राथमिकता देनी चाहिए हालांकि वे कई टीईटी योग शिक्षकों को खोजने में असमर्थ है। इसलिए यदि आप एक सीटीईटी सर्टिफिकेट है तो विचार करके आपको नौकरी मिल गई है।



रोजगार समाचार, स्कूल साइटों के संपर्क में रहें और केंद्र सरकार द्वारा शिक्षक रिक्तियों की खोज करें।



 रिक्तियों के लिए आवेदन करने के बाद, आपको लिखित परीक्षा में बैठना होगा और फिर शिक्षक बनने के लिए अंतिम चरण के रूप में साक्षात्कार में भाग लेना होगा।



सीटीईटी परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें




सीटीईटी और यूपीटीईटी परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम इत्यादि मामले में काफी सामान है, हम इस उत्तर में उनके साथ अलग से निपटेगें। तो, चलिए शुरू करते हैं यूपी UPTET परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छी किताबें के साथ।



UPTET 2021 को यूपी बेसिक एजुकेशन द्वारा प्रशासित किया जाता है। जो छात्र यूपी के स्कूलों में शिक्षक के रूप में आवेदन करने की योजना बना रहे हैं। उन्हें यह परीक्षा पास करनी होगी जीत की ओर पहला कदम उपयुक्त पाठ्य सामग्री का चयन करना है। यूपी UPTET परीक्षा के लिए सबसे उपयुक्त पुस्तक का चयन तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।



सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सूची में UPTET परीक्षा पेपर-। और पेपर ।। दोनों के विषय शामिल है। हम इस विषय वार से निकलेग



कब दे सकते हैं परीक्षा?



डायट  (District lnstitute Education and Training) के कोर्स के बाद पेपर एक परीक्षा दी जाती है। जबकि बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) के कोर्स को बाद पेपर 2 परीक्षा दी जाती है. परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों सहित अन्य स्कूलों में शिक्षक के पद पर आवेदन कर सकते हैं।



क्यों जरूरी है सीटीईटी (CTET) पास करना?



पेपर 1 पास करने वाली उम्मीदवार प्राथमिक कक्षा के छात्रों को पढ़ाने के योग्य माने जाते हैं जबकि पेपर-2 पास करने वाले उम्मीदवार उच्च प्राथमिक कक्षा के छात्रों को पढ़ाने के योग्य माने जाते हैं। 


यदि आपको पोस्ट पसन्द आई हो तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आपको कोई समस्या हो तो कॉमेंट करके जरुर बताएं।



Thanks 🙏🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad