a

essay on importance of tree//वृक्षों के महत्व पर निबंध

 वृक्षों के महत्व पर निबंध // Essay on Importance of Trees 


पेड़ों के महत्व पर निबंध / Essay on Importance of Tree in Hindi 



वृक्ष धरा के आभूषण हैं पर निबंध


 वृक्ष हमारे मित्र  हैं पर निबंध

essay on importance of trees,essay on importance of trees in 500 words,essay on importance of trees in 200 words,essay on importance of trees for class 12,essay on importance of trees in english for class 10,essay on importance of trees in hindi,essay on importance of trees with introduction,essay on importance of tree plantation,essay on importance of trees for class 4,essay on importance of tree



नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका हमारी वेब साइट Subhansh classes.com में यदि आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि, पेड़ों के महत्व पर निबंध कैसे लिखें, वृक्ष धरा के आभूषण है पर निबंध लेखन, वृक्ष हमारे मित्र पर निबंध, वृक्षों के महत्त्व पर निबंध, पर निबंध लिखना देख रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं हम आपको आपके सभी टॉपिक पर निबंध लिखना शिखायेगे। यदि आप YouTube पर देखना चाहते हैं तो आप अपने यूट्यूब पर सर्च करे Subhansh classes वहा पर आपको हमारा चैनल मिल जायेगा, आप उसे जल्दी से subscribe कर लीजिए। हमारे यूट्यूब चैनल पर आपको पढाई से सम्बंधित सभी जानकारी दी जायेगी।




प्रमुख  बिंदु:- प्रस्तावना ,वनों के प्रत्यक्ष लाभ, वनों से होने वाले अप्रत्यक्ष लाभ, उपसंहार।


प्रस्तावना:- मनुष्य का वनों से बहुत पुराना संबंध है। मनुष्य का प्रारंभिक आवास वन ही थे। वन हमारी अनेक आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं। वन किसी भी राष्ट्र की उन्नति में सहायक होते हैं, इसलिए भूतपूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कहा था, "एक उगता हुआ वृक्ष राष्ट्र की प्रगति का जीवित प्रतीक है।"

   

   इस कथन से यह सिद्ध होता है कि राष्ट्र की प्रगति वनों के अस्तित्व से संबंधित है। यदि वन न हों तो हमारा जीवन संकट में पड़ जाएगा, इसलिए यह निश्चित किया गया है कि किसी भी राष्ट्र के 33% भू-भाग पर वनों का होना अनिवार्य है।


वनों के प्रत्यक्ष लाभ:- प्रत्यक्ष का अर्थ है-जो स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। वनों से हमें बहुत से प्रत्यक्ष लाभ होते हैं अर्थात उन्हें हम बहुत आसानी से देख सकते हैं। वनों से हमें लकड़ी प्राप्त होती है, जो मुख्यत: ईंधन के रूप में जलाने एवं फर्नीचर बनाने के काम आती है। भारत में वनों से लगभग 550 प्रकार की ऐसी लकड़ियां प्राप्त होती हैं, जो व्यापारिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं।


   इनका उपयोग फर्नीचर, रेल के डिब्बे, स्लीपर, जहाज आदि बनाने, माचिस बनाने, इमारती कामों आदि में किया जाता है। इस प्रकार वनों से उद्योगों को भी बढ़ावा मिलता है और लोगों को रोजगार मिलता है। इनसे लघु एवं कुटीर उद्योगों को भी प्रोत्साहन मिलता है।


    वनों पर आधारित मुख्य कुटीर उद्योग टोकरियां व बेंत बनाना, रस्सी बनाना, बीड़ी बांधना, गोंद एकत्र करना आदि मुख्य हैं। वहीं दूसरी ओर वनों से दुर्लभ जड़ी-बूटियां भी मिलती हैं, जो अनेक रोगों के उपचार में सहायक होती हैं।


   वनों से सरकार को भी बहुत लाभ होता है। एक और जहां इनसे करोड़ों नागरिकों को रोजगार प्राप्त होता है, वहीं दूसरी ओर वन सरकार को बहुमूल्य विदेशी मुद्रा अर्जित कराने में बहुत सहायक होते हैं। सरकार द्वारा प्रतिवर्ष विभिन्न वन-पदार्थों; जैसे- लाख, तारपीन का तेल, चंदन का तेल, लकड़ियों की बनी कलात्मक वस्तुएं आदि का निर्यात किया जाता है, जिससे प्रतिवर्ष करोड़ों की आय होती है और बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा की प्राप्ति होती है।


वनों से होने वाले अप्रत्यक्ष लाभ:- वनों के लाभ केवल यही तक सीमित नहीं है। वनों के बहुत से अप्रत्यक्ष लाभ भी हैं, जो भारत जैसी कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था के लिए और भी महत्वपूर्ण हैं। सर्वप्रथम वन पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे पर्यावरण से कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं और दूसरे जीवो के लिए जीवनवर्धक प्राणवायु ऑक्सीजन छोड़ते हैं। वन पर्यावरण के तापमान को भी संतुलित बनाए रखते हैं और पर्यावरण में नमी की मात्रा को नियमित करते हैं।


  वन वर्षों में सहायक होते हैं और इस प्रकार पानी के भूमिगत स्तर में वृद्धि करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वनों से भूमि के कटाव पर भी रोक लगती है। वृक्ष वर्षा के अतिरिक्त जल को सोख लेते हैं। नदियों के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं। इस प्रकार ये बाढ़ के प्रकोप को भी कम करते हैं। वनों से रेगिस्तान के प्रसार पर भी अंकुश लगता है। अतः वनों से हमें अनेक प्रत्यक्ष व परोक्ष लाभ होते हैं।


उपसंहार:- यद्यपि हमें वनों से इतने लाभ होते हैं, ये हमारे लिए हर प्रकार से लाभदायक होते हैं, परंतु फिर भी हमें उनके संरक्षण की कोई चिंता नहीं है। आज वन प्रदेश सिकुड़ते जा रहे हैं। मनुष्य की धन-लालसा तथा प्रगति की चाह इतनी बढ़ गई है कि उसका ध्यान इस ओर जाता ही नहीं है। यह अत्यंत घातक है। हमें समय रहते सचेत हो जाना चाहिए अन्यथा 1 दिन बहुत सारे जीव-जंतुओं कि भांति वनों का भी लोप हो जाएगा और तब हमारा जीवन अत्यंत विकट हो जाएगा। वन न केवल हमारी बहुमूल्य संपदा हैं, वरन् जीवन का अधिकार भी हैं। किसी ने ठीक ही कहा है-


 "वन ही जीवन है, वन बचाओ, जीवन बचाओ।"



हमारे जीवन में वृक्षों का महत्व पर निबंध (200 शब्द)


पेड़ हमारे लिए बेहद जरूरी है। यह पौधे और पेड़ों की वजह से हैं कि हम इस ग्रह पर जीवित रहने में सक्षम है। पेड़ जीवन देने वाली ऑक्सीजन को बाहर निकाल देते हैं जिसके बिना मनुष्य या अन्य प्रजातियों के लिए जीवित रहना संभव नहीं होगा। हालांकि यही एकमात्र कारण नहीं है कि पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण है। उनके पास पर्यावरण के साथ साथ जीवित प्राणियों के लिए बहुत कुछ है। ऑक्सीजन देने के अलावा पेड़ पर्यावरण से विभिन्न हानिकारक गैसें को भी अवशोषित करते हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव कम होता है।


पेड़ हमें भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं। कई पेड़ फलों का सहन करते हैं। जो पक्षियों और जानवरों के भोजन के रूप में काम करते हैं। मनुष्य विभिन्न फलों जैसे कि आम, सेब और केला को भी कुछ नाम देते हैं। पेड़ों की पत्तियों,जड़ों और छाल का उपयोग दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है।


पेड़ जानवरों और मनुष्यों को भी आश्रय प्रदान करते हैं। विशाल घने वृक्षों से भरे जंगल, जंगली जानवरों की आवास के रूप में काम करते हैं और समृद्ध जैव विविधता के लिए योगदान देते हैं। पेड़ों से निकाली गई लकड़ी और अन्य सामग्री का उपयोग कई चीजों को शिल्प करने के लिए किया जाता है जो एक आरामदायक जीवन के लिए आवश्यक है।


पेड़ पर्यावरण को शांत और साफ करते हैं ।वे लोगों से मिलने और सामाजिकरण में मदद करते हैं। छोटे हरे पौधे और पौधे के साथ पार्क छोटे बच्चों और बुजुर्ग लोगों के बीच पसंदीदा है वे अक्सर यहां विभिन्न बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए इकट्टा होते हैं।


हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन को बढ़ावा देने के लिए पौधों और वनों को बचाना चाहिए।


हमारे जीवन में पेड़ों का महत्व (300 शब्द)


प्रस्तावना


पेड़ पर्यावरण का एक अनिवार्य हिस्सा है। वह विभिन्न प्रजातियों के जीवो के अस्तित्व के लिए पर्यावरण को सुंदर और फिट बनाते हैं। पेड़ों के बिना पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं होगा। वे कई मायनों में हमारे लिए महत्वपूर्ण है। यह कहना गलत नहीं होगा कि पेड़ हमें जीवन देते हैं।


पेड़ हमें ऑक्सीजन देते हैं: मनुष्य के अस्तित्व के लिए आवश्यक शर्तों में से एक ऑक्सीजन है और यह पहले द्वारा उपलब्ध कराया गया है। मनुष्य द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाइऑक्साइड पेड़ ग्रहण करते हैं,और वह उसके बदले में हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करते हैं,जिसके सहारे हम जीवित रहते हैं। यही कारण है कि हरे पेड़ों और पौधों से बड़े पार्क में सुबह की सैर के लिए जाना हमारी इंद्रियों को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और हमें तरोताजा महसूस कराता है।


पेड़ हानिकारक गैस होते हैं: पेड़ ना केवल कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करते हैं बल्कि पर्यावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को भी अवशोषित करते हैं। विभिन्न अन्य प्रदूषक भी पेड़ों द्वारा अवशोषित होते हैं। यह प्रक्रिया हवा को शुद्ध करती है और वातावरण को साफ रखती है। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर वातावरण में बढ़ते प्रदूषण को कम किया जा सकता है।


पेड़ भोजन प्रदान करते हैं: पेड़ हमारी भूख को बुझाते हैं। विभिन्न पेड़ विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर विभिन्न प्रकार के फल देते हैं। फल कच्चे और ताजे और यहां तक कि उनके सूखे रूपों में भी खाए जाते हैं। पेड़ों के अन्य भागों जैसे पत्ते, जड़ और छाल का उपयोग विभिन्न खाद्य पदार्थों को तैयार करने के लिए भी किया जाता है। पेड़ों की पत्तियों फलों और छाल का उपयोग हर्बल दबाव को तैयार करने के लिए भी किया जाता है जो विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में मदद करती हैं।


पेड़ आश्रय प्रदान करते हैं: पेड़ छाया प्रदान करते हैं और लोगों के साथ साथ जानवरों के लिए आश्रय का काम करते हैं। वह गर्मी के दिन बैठने के लिए एक ठंडी जगह की पेशकश करते हैं। पेड़ भी लकड़ी प्रदान करते हैं। जो घरों और फर्नीचर बनाने के लिए उपयोग की जाती है।


निष्कर्ष


पेड़ जीवन रक्षक हैं। हम अच्छी गुणवत्ता वाले जीवन का आनंद तभी ले सकते हैं जब हमारे आसपास प्रचुर मात्रा में पेड़ हो। हमें पेड़ों को काटने से बचाना चाहिए और उनमें से अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। हमें अपने आसपास के लोगों को भी पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।


हमारे जीवन में वृक्षों का महत्त्व       (400 शब्द )


प्रस्तावना: पेड़ हमारे पर्यावरण को सुंदर और आत्मीय बनाते हैं। वह एक स्वस्थ्य सामुदायिक जीवन बनाने में मदद करते हैं। हरे और छायादार पेड़ों के साथ एक पड़ोस सकारात्मक ऊर्जा निकालता है, और एक की तुलना में अधिक होता है इसमें हरियाली का अभाव है।


पेड़ शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं


पेड़ हमारी इंद्रियों को शांत करने और सकारात्मकता लाने की शक्ति रखते हैं। हम प्रकृति के बीच अपनी छुट्टियां बिताने के लिए दूर-दूर तक जाते हैं। हरे भरे पेड़, ऊंचे पहाड़ और घनीभूत धाराएं एक ऐसे शांत वातावरण के लिए बनाते हैं। जो हमें तरोताजा कर देते हैं। जबकि हम शहरों में सामान माहौल नहीं प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि हम अपने परिवेश को शांतिपूर्ण और सुंदर बनाने के लिए निश्चित रूप से अधिक पेड़ लगा सकते हैं।


हरियाली वाले छह से अधिक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं यहां की हवा ताजा है, और वातावरण ठंडा है, ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोग कम तनाव का अनुभव करते हैं,और खुश रहते हैं, जो स्वास्थ्य सामुदायिक जीवन का आधार बनते हैं।


बच्चों और बुजुर्गों के लिए एक बैठक का मैदान


हरे भरे पेड़ों और खूबसूरत पौधों के साथ एक बार के पड़ोस के लोगों को करीब लाता है। आसपास के इलाकों में खूबसूरत पार्क है। जो लोगों को गर्मी के महीनों के दौरान सुबह और शाम के घंटों के दौरान और ठंड के दिनों में दोपहर के समय के आस पास इकट्ठा होते हुए देखते हैं। यह पार्क के विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्ग लोगों के लिए एक बैठक मैदान के रूप में काम करते हैं यह उन्हें नए परिचित और सामाजिक बनाने में मदद करता है।


पेड़ किसानों और मजदूरों के लिए एक राहत


किसान मजदूर और अन्य श्रमिक जो सूर्य के नीचे कड़ी मेहनत करते हैं, आमतौर पर अपना दोपहर का भोजन करने के लिए पेड़ के नीचे बैठते हैं, वे अपने साथी श्रमिकों के साथ भी चैट करते हैं, और पेड़ की छाया में बैठकर उनके साथ अपने बंधन को मजबूत करते हैं।


निष्कर्ष


इसलिए, हम देखते हैं, कि पेड़ सकारात्मकता को प्रस्तुत करते हैं, और लोगों की सामाजिक मदद करते हैं। हरे पेड़ों और पौधों के साथ सुंदर पार्क नए लोगों से मिलने के लिए एक जगह के रूप में काम करते हैं। तभी हमारे निकट और प्रिय लोगों के साथ बाहरी गतिविधियों से लिप्त होने और उनके साथ हमारे संबंध को गहरा करने के लिए एक महान स्थान है।




यदि आपको हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आपको कुछ पूछना है तो कॉमेंट करके जरुर बताएं यदि आपने अभी तक हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes को subscribe नही किया हो तो अभी जल्दी से subscribe krliajia 


Thanks 🙏🙏🙏🙏



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad