a

रेखा चित्र किसे कहते है/रेखा चित्र क्या है/ सभी रेखा चित्र लेखक तथा उनकी रेखा चित्र

 रेखा चित्र क्या है ?

रेखा चित्र किसे कहते हैं ?


Rekha chitra tatha unke lekhko k nam

rekha chitra kise kahate hain,rekha chitra kiski rachna hai,रेखाचित्र पर आधारित रचना है,rekha chitra par aadharit rachna,rekha chitra ki paribhasha,rekha chitra ki paribhasha dijiye,rekha chitra aur sansmaran,रेखाचित्र किसे कहते है,रेखाचित्र किसे कहते हैं परिभाषा,रेखाचित्र किसे कहते हैं हिंदी,रेखाचित्र और संस्मरण किसे कहते हैं








नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका हमारी वेब साइट subhansh classes.com मे, यदि आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि रेखा चित्र क्या है, रेखा चित्र की परिभाषा, प्रमुख रेखा चित्र तथा उनके लेखकों के नाम तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं। हम आपको अपनी इस पोस्ट में सब कुछ बताने वाले हैं। यदि यहीं पोस्ट यूट्यूब चैनल पर देखना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes को अपने यूट्यूब पर सर्च कर लीजिए और हमारे चैनल को subscribe karlijia , आपको पढाई से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां हमारे यूट्यूब चैनल पर आपको मिल जाया करेगी।


यदि आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें नहीं पता कि रेखा चित्र किसे कहते हैं ? तथा रेखा चित्र कितने प्रकार के होते हैं ? रेखा चित्र के कौन - कौन से अंग हैं ? एक अच्छा रेखा चित्र लिखने के लिए किन -किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ? इन सभी प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए बने रहिये इस पोस्ट पर.





रेखाचित्र किसे कहते हैं? रेखाचित्र का क्या अर्थ है।



रेखाचित्र शब्द अंग्रेजी के" स्केच" शब्द का अनुवाद है। तथा दो शब्द रेखा और चित्र के योग से बना है। इस विधा में क्रम बंधुता का ध्यान में रखकर किसी व्यक्ति की आकृति उसकी चाल ढाल या स्वभाव का शब्दों द्वारा सजीव चित्रण किया है। रेखाचित्र कहलाती है। रेखांकित शब्द चित्रकला का है जिसका अर्थ ऐसा खाका जिसमें क्रमबद्ध ब्योरे ना दिए गए हो। उसी के अनुकरण पर लिखना रेखा चित्र कहलाता है। इसी प्रकार थोड़े से शब्दों में किसी व्यक्ति घटनाएं स्थान या वस्तु को चित्रित कर देना कुशल रेखाचित्र कार का ही काम हैं। रेखा चित्र में लेखक कम से कम शब्दों में सजीवता भर देने का प्रयास करता है और उसके छोटे-छोटे पैने वाक्य एवं मर्मस्पर्शी होते हैं। महादेवी वर्मा ने अपने आश्रित सेवकों को ही नहीं बल्कि पशुओं को भी रेखा चित्र के माध्यम से अमर बना दिया है। रेखाचित्र गद्य साहित्य के आधुनिक विधा है। इस विधा में लेखक रेखा चित्र के माध्यम से शब्दों को ढांचा तैयार करता है। लेखक किसी सत्य घटना की वस्तु का या व्यक्ति का चित्रात्मक भाषा में वर्णन करता है। इसमें शब्द चित्रों का प्रयोग आवश्यक है।



रेखा चित्रकारों में महादेवी वर्मा ,कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर ,बनारसीदास चतुर्वेदी ,रामवृक्ष बेनीपुरी एवं डॉ नागेंद्र विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं।



रेखाचित्र की परिभाषा -



रेखा चित्र शब्द अंग्रेजी के " स्केच" शब्द का अनुवाद है तथा दो शब्दों रेखा और चित्र के योग से बना है। इस विधा में क्रम बंधुता का ध्यान रखकर किसी व्यक्ति की आकृति उसकी चाल ढाल यह स्वभाव का, किन्हीं विशेषताओं का शब्द द्वारा सजीव चित्रण किया है, उसे रेखाचित्र कहलाती है।



हिंदी में रेखाचित्र के पर्याय रूप में व्यक्ति चित्र, शब्द चित्र, शब्दांकन आदि शब्दों का प्रयोग भी होता है, परंतु प्राया विद्वान इस विधा को रेखाचित्र नाम से अभिहित करते हैं।




प्रमुख रेखाचित्र और रेखा चित्रकार



हिंदी में रामवृक्ष बेनीपुरी को श्रेष्ठ रेखा चित्रकार माना जाता है। बनारसीदास चतुर्वेदी लिखते हैं,"यदि हम से प्रश्न किया जाए कि आज तक का हिंदी का श्रेष्ठ रेखा चित्रकार कौन है तो हम बिना किसी संकोच के बेनीपुरी जी का नाम उपस्थित कर देंगे"।



नीचे सारणी में कुछ लेखा चित्र और उनके लेखकों के नाम दिए गए हैं ध्यानपूर्वक पढ़िए।




  रेखा चित्र /वर्ष        –.         लेखक


रेखा चित्र – वर्ष- पद्म पराग (1929 ई.)


लेखक- पद्म सिंह शर्मा


रेखा चित्र – वर्ष- बोलती प्रतिमा (1937ई.)


लेखक- श्री राम शर्मा


रेखा चित्र – वर्ष- पुरानी स्मृतियां और नए स्केच (1947 ई.)


लेखक- प्रकाशचंद गुप्त


रेखा चित्र – वर्ष- अतीत के चलचित्र (1941 ई.),


,स्मृति की रेखाएं (1947 ई.)


लेखक- महादेवी वर्मा


रेखा चित्र – वर्ष- जो ना भूल सका (1945 ई.)


लेखक- भदंत आनंद कौशल्या यन


रेखा चित्र – वर्ष- माटी की मूरतें (1946 ई.),


गेहूं और गुलाब (1950 ई.)


लेखक- रामवृक्ष बेनीपुरी


रेखा चित्र - रेखाएं बोल उठी (1949 ई.)


लेखक- देवेंद्र सत्यार्थी


रेखा चित्र / वर्ष- अमिट रेखाएं (1951 ई.)


लेखक- सत्यवती मलिक


रेखा चित्र / वर्ष- रेखा चित्र (1952 ई.)


लेखक- बनारसीदास चतुर्वेदी


रेखा चित्र / वर्ष- रेखा और रंग (1955 ई.)


लेखक- विनय मोहन शर्मा


रेखा चित्र / वर्ष- रेखाएं और चित्र (1955 ई.)


लेखक- उपेंद्रनाथ नाथ अश्क


रेखा चित्र / वर्ष- स्मृति कण (1959 ई.)


लेखक- सेठ गोविंद दास


रेखा चित्र / वर्ष- रेखाचित्र (1959 ई.)


लेखक- प्रेम नारायण टंडन


रेखा चित्र / वर्ष- 10 तस्वीरें (1963 ई.)


लेखक- जगदीश चंद्र माथुर


रेखा चित्र / वर्ष- बाबूराव विष्णु पराड़कर 


लेखक- रामनाथ सुमन


रेखा चित्र / वर्ष- वे दिन वे लोग (1965 ई.)


लेखक- शिवपूजन सहाय


रेखा चित्र / वर्ष- कुछ शब्द: कुछ रेखाएं (1965 ई.)


लेखक- विष्णु प्रभाकर


रेखा चित्र / वर्ष- मेरी कौन सुनेगा


लेखक- महावीर त्यागी


रेखा चित्र / वर्ष- आदमी से आदमी तक (1982 ई.)


लेखक- भीमसेन त्यागी


 यदि आपको हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आपने अभी हमारे यूट्यूब चैनल subhansh classes को subscribe नही किया हो तो अभी subscribe krliajia आपको कुछ पूछना हो तो कॉमेंट करके जरुर बताएं।



Thanks 🙏🙏🙏🙏🙏


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad