a

दूरसंचार के साधन पर निबंध//essay on Telecommunications in hindi//दूरसंचार के साधन पर निबंध

 दूरसंचार के साधन

 आधुनिक जनसंचार माध्यम


Essay on Telecommunications in hindi


आधुनिक युग में जनसंचार माध्यमों की उपयोगिता


 जनसंचार माध्यम भावनाओं व सूचनाओं का सम्प्रेषण।








नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेब साइट subhansh classes.com में, यदि आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं, दूरसंचार के साधन पर निबंध, आधुनिक जनसंचार माध्यम, आधुनिक युग में जनसंचार माध्यमों की उपयोगिता, जनसंचार माध्यम भावनाओं व सूचनाओं का संप्रेषण , पर निबंध देखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं, हम आपको आपके टॉपिक्स में निबंध लिखना शिखायेगे। तो आपको पोस्ट पूरी जरुर पढ़ना है। यदि पसन्द आए तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें। यदि आपको कोई प्रश्न पूछना है तो कॉमेंट करके जरूर बताईए। यदि आप इस पोस्ट को यूट्यूब चैनल पर देखना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes को जल्दी से जल्दी subscribe कर लीजिए


मुख्य बिन्दु  – भूमिका, जनसंचार (दूरसंचार) के माध्यम, समाचार-पत्र, रेडियो, टेलीविजन, कम्प्यूटर एवं इण्टरनेट, उपसंहार




भूमिका – अपने विचारों, भावनाओं व सूचनाओं को सम्प्रेषित करने के लिए मनुष्य को संचार की आवश्यकता पड़ती है। संचार मौखिक एवं लिखित दोनों रूपों में हो सकता है। पहले मनुष्य आपस में बोलकर या इशारे से अपने भावों व विचारों की अभिव्यक्ति करता था। वैज्ञानिक प्रगति ने उसे संचार के अन्य साधन भी उपलब्ध करवाए। अब मनुष्य दुनिया के एक छोर से दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति से वैज्ञानिक उपकरणों की सहायता से बात करने में सक्षम है। इन वैज्ञानिक उपकरणों को ही संचार का साधन कहा जाता है। टेलीफोन, रेडियो, समाचार-पत्र, टेलीविजन इत्यादि संचार के ऐसे ही साधन हैं। टेलीफोन ऐसा माध्यम है, जिसकी सहायता से एक बार में कुछ ही व्यक्तियों से संचार किया जा सकता है, किन्तु संचार के कुछ साधन ऐसे भी हैं, जिनकी सहायता से एक साथ कई व्यक्तियों से संचार किया जा सकता है, जिन साधनों का प्रयोग कर एक बड़ी जनसंख्या तक विचारों, भावनाओं व सूचनाओं को सम्प्रेषित किया जाता है, उन्हें हम जनसंचार माध्यम कहते हैं।


जनसंचार (दूरसंचार) के माध्यम – जनसंचार माध्यमों को कुल तीन वर्गों-मुद्रण माध्यम, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम एवं नव-इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में विभाजित किया जा सकता है। मुद्रण माध्यम के अन्तर्गत समाचार-पत्र पत्रिकाएँ, पैम्पलेट, पोस्टर, जर्नल, पुस्तकें इत्यादि आती हैं। इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के अन्तर्गत रेडियो, टेलीविजन एवं फिल्में आती हैं और इण्टरनेट नव-इलेक्ट्रॉनिक माध्यम है।


समाचार-पत्र – मुद्रण माध्यम की शुरुआत गुटनबर्ग द्वारा वर्ष 1954 में मुद्रण मशीन के आविष्कार के साथ हुई थी। इसके पश्चात् विश्व के अनेक देशों में समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं का प्रकाशन प्रारम्भ हुआ। आज समाचार-पत्र एवं पत्रिकाएँ विश्वभर में जनसंचार का एक प्रमुख एवं लोकप्रिय माध्यम बन चुके हैं।



समाचार पत्र कई प्रकार के होते हैं—त्रैमासिक, मासिक, साप्ताहिक एवं दैनिक। इस समय विश्व के अनेक देशों के साथ-साथ भारत में भी दैनिक समाचार पत्रों की संख्या अन्य प्रकार के पत्रों से अधिक है। भारत में अंग्रेजी भाषा के प्रमुख दैनिक समाचार पत्र 'द टाइम्स ऑफ इण्डिया', 'द हिन्दू', 'हिन्दुस्तान टाइम्स' इत्यादि हैं। हिन्दी के दैनिक समाचार पत्रों में 'दैनिक जागरण', 'दैनिक भास्कर', 'हिन्दुस्तान', 'नवभारत टाइम्स', 'नई दुनिया', 'जनसत्ता' इत्यादि प्रमुख हैं।


रेडियो – आधुनिक काल में रेडियो जनसंचार का एक प्रमुख साधन है, खासकर दूरस्थ क्षेत्रों में जहाँ अभी तक बिजली नहीं पहुंच पाई है या जिन क्षेत्रों के लोग आर्थिक रूप से पिछड़े हैं। भारत में इसकी शुरुआत 1990 के दशक में हुई थी। स्थानीय स्तर पर एफ. एम. प्रसारण के लाभ को देखते हुए देश के कई विश्वविद्यालयों ने इसके माध्यम से अपने शैक्षिक प्रसारण के उद्देश्य से अपने-अपने एफ. एम. प्रसारण चैनलों की शुरुआत की है। यही कारण है कि इससे न केवल आम जनता को लाभ पहुंचा है, बल्कि दूरस्थ एवं खुले विश्वविद्यालयों से शिक्षा ग्रहण कर रहे लोगों के लिए भी यह अति लाभप्रद सिद्ध हुआ है।


आज एफ. एम. प्रसारण दुनियाभर में रेडियो प्रसारण का पसन्दीदा माध्यम बन चुका है। इसका एक कारण इससे उच्च गुणवत्ता युक्त स्टीरियोफोनिक आवाज़ की प्राप्ति भी है। शुरुआत में इस प्रसारण की देश भर में कवरेज केवल 30% थी, किन्तु अब इसकी कवरेज बढ़कर 60% से अधिक तक जा पहुँची है।


टेलीविजन – टेलीविजन का आविष्कार वर्ष 1925 में जे. एल. बेयर्ड ने किया था। आजकल यह जनसंचार का प्रमुख साधन बन चुका है। पहले इस पर प्रसारित धारावाहिकों एवं सिनेमा के कारण यह लोकप्रिय था। बाद में कई न्यूज चैनलों की स्थापना के साथ ही यह जनसंचार का एक ऐसा सशक्त माध्यम बन गया, जिसकी पहुँच करोड़ों लोगों तक हो गई। भारत में इसकी शुरुआत वर्ष 1959 में हुई थी। वर्तमान में तीन सौ से अधिक टेलीविजन चैनल चौबीसों घण्टे विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम प्रसारित कर दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं।


कम्प्यूटर एवं इण्टरनेट – इण्टरनेट जनसंचार का एक नवीन इलेक्ट्रॉनिक माध्यम है। इसका आविष्कार वर्ष 1969 में हुआ था। इसके पश्चात् अब तक इसमें काफी विकास हो चुका है। इण्टरनेट वह जिन्न है, जो व्यक्ति के सभी आदेशों का पालन करने को तैयार रहता है। विदेश जाने के लिए हवाई जहाज का टिकट बुक कराना हो, किसी पर्यटन स्थल पर स्थित होटल का कोई कमरा बुक कराना हो, किसी किताब का ऑर्डर देना हो, अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए विज्ञापन देना हो, अपने मित्रों से ऑनलाइन चैटिंग करनी हो, डॉक्टरों से स्वास्थ्य सम्बन्धी सलाह लेनी हो या वकीलों से कानूनी सलाह लेनी हो आदि के लिए इण्टरनेट हर मर्ज की दवा है। इण्टरनेट ने सरकार, व्यापार और शिक्षा को नए अवसर भी दिए हैं। सरकार अपने प्रशासनिक कार्यों के संचालन, विभिन्न कर प्रणाली, प्रबन्ध और सूचनाओं के प्रसारण जैसे अनेकानेक कार्यों के लिए इण्टरनेट का उपयोग करती है।


उपसंहार – इन माध्यमों से लोगों को देश की हर गतिविधि की जानकारी तो मिलती है, साथ ही उनका मनोरंजन भी होता है। किसी भी देश में जनता का मार्गदर्शन करने के लिए निष्पक्ष एवं निर्भीक जनसंचार माध्यमों का होना आवश्यक है। ये देश की राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियों की सही तस्वीर प्रस्तुत करते हैं, इसे हम मीडिया भी कहते हैं। जनता की समस्याओं को इन माध्यमों से जन-जन तक पहुँचाया जाता है। विभिन्न प्रकार के अपराधों एवं घोटालों का पर्दाफाश कर ये देश एवं समाज का भला करते हैं। इस प्रकार ये आधुनिक समाज में लोकतन्त्र के प्रहरी का रूप ले चुके हैं। इसलिए इन्हें 'लोकतन्त्र के चतुर्थ स्तम्भ' की संज्ञा दी गई है।



यदि आपको हमारी पोस्ट पसन्द आए तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कॉमेंट करके जरूर बताएं यदि आपने अभी तक हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes को subscribe नही किया है तो जल्दी से जल्दी subscribe कर लीजिए।


Thanks 🙏🙏🙏


essay on Telecommunications in hindi, दूरसंचार के साधन पर निबंध, दूरसंचार पर निबंध, जीवन में दूरसंचार का महत्त्व,

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad