a

RBSE board class 9th Science half yearly paper 2022-23 राजस्थान बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा कक्षा 9वी विज्ञान पेपर सलूशन 2022-23

RBSE board class 9th Science half yearly paper exam 2022-23 राजस्थान बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा कक्षा 9वी विज्ञान पेपर सलूशन 2022-23


rbse board 9th science half yearly question paper full solutions 2022-23


class 9th science rbse board half yearly question paper full solutions 2022-23

rbse class 9th science half yearly paper 2022-23,rbse class 9th english half yearly exam paper 2022,rbse board class 9th half yearly paper 2022,rbse class 9 half yearly exam 2022-23,rajasthan board class 9th english question paper 2022,rajasthan 9th half yearly science paper 2022,rajasthan board half yearly exam paper 2022-23,rbse class 9th english half yearly paper 2022 23,rbse class 9 english half yearly paper solution,rbse class 9 hindi half yearly paper solution,rbse class 9th science half yearly paper 2022-23,rbse class 9 half yearly exam 2022-23,rajasthan board class 9th english question paper 2022,rbse class 9th english half yearly paper 2022 23,rbse class 9th english half yearly exam paper 2022,rbse class 9 english half yearly paper solution,rbse class 9 hindi half yearly paper solution,class 9 vigyan half yearly question paper 2022,rajasthan 9th half yearly science paper 2022,rajasthan board half yearly exam paper 2022-23,rbse class 9th science half yearly paper 2022-23,rbse board class 9th half yearly paper 2022,rbse class 9 half yearly exam 2022-23,rajasthan board class 9th english question paper 2022,rbse class 9th english half yearly paper 2022 23,rbse class 9th english half yearly exam paper 2022,rbse class 9 english half yearly paper solution,rbse class 9 hindi half yearly paper solution,class 9 vigyan half yearly question paper 2022,rajasthan 9th half yearly science paper 2022

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेब साइट Subhansh classes.com पर यदि आप गूगल पर rbse class 9th Science half yearly paper 2022-23 सर्च कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आ गए हैं हम आपको कक्षा 9वी विज्ञान अर्द्ध वार्षिक परीक्षा पेपर का सम्पूर्ण बताएंगे इसलिए आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यदि आपको पसंद आए तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि कुछ पूछना चाहते हैं आप हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes पर कॉमेंट करके बताइएगा ।


अर्धवार्षिक परीक्षा 2022-23

कक्षा-9

विषय-विज्ञान

समय : 3.¼ घंटे

पूर्णांक 70

 नोट: सभी प्रश्न करने अनिवार्य हैं।

2. प्रश्नपत्र के हिंदी एवं अंग्रेजी रूपांतर में किसी प्रकार की त्रुटि अंतर विरोधाभास होने पर हिंदी भाषा के प्रश्न कोई सही माने।

खंड-अ

1. मंगल कक्षीय मिशन कब लांच किया गया।

उत्तर-5 नवंबर 2013


2. मुक्त पतन से क्या अभिप्राय है?

उत्तर -जब कोई वस्तु  आकर्षण या प्रतिकर्षण से पृथ्वी की ओर खींची जाती है।


3. डाई ऑक्सीजन में ऑक्सीजन की प्रमाणिकता बताइए।

उत्तर-


4. प्रणोद क्या है?

उत्तर -वस्तु की सतह के लंबवत कार्य करने वाले बल को प्रणोद कहा जाता है। जब किसी भी वस्तु को पानी में डाला जाता है।तो वह वस्तु पानी को उसके आयतन के सम्मान में ही बदल देती है। और जिसके कारण ऊपर की और एक बल  काम करता है इस वजन को संतुलित करने के लिए प्रणोद बल कहा जाता है ।


5. जीवन की उत्पत्ति संबंधी स्वत: जनन वाद का सिद्धांत किसने दिया?

उत्तर -

6. पंच जगत अवधारणा का प्रतिपादन किसने किया था?

उत्तर - रॉबर्ट व्हिटेकर(1969)

7. अंकगणित पर आधारित पुस्तक लीलावती के लेखक कौन थे?

उत्तर -भास्कर आचार्य

8. राजमार्ग पर सड़क दुर्घटना के दो कारण लिखिए?

उत्तर -1.यातायात नियमों का पालन ना करना।

2. अनियंत्रित वाहन गति होना।

9. दक्षिणायन के प्रारंभ में सूर्य की स्थिति किस राशि पर होती है?

उत्तर -दक्षिणायन का शाब्दिक अर्थ है दक्षिण दिशा की ओर चलना।सूर्य जब कर्क राशि में प्रवेश करता है तब से सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने तक यह ग्रह दक्षिणायन रहता है।


10. सी एन जी(CNG) का पूरा नाम लिखिए?

उत्तर -compressed natural gas


11. टायरों पर धारियां क्यों बनाई जाती हैं?

उत्तर-टायर की सतह पर बने खांचों की वजह से टायर को सड़क पर मजबूत पकड़ मिलती है। जिससे टायर सड़क पर फिसलता नहीं है साथ ही यह खांचे सड़क और टायर के बीच घर्षण को बढ़ाते हैं जिससे टायर को आगे बढ़ने में मदद मिलती है जैसे-जैसे टायर घिसते जाते हैं इसकी पकड़ सड़क पर कमजोर होती जाती है।

खंड-ब

नोट:(सभी प्रश्न 02 अंक का है।)

ये भी पढ़ें 👉

👉गणतंत्र दिवस पर संस्कृत में निबंध

👉दीवाली पर संस्कृत में निबंध

👉जन्मभूमि पर संस्कृत में निबंध

👉भारतीय किसान पर संस्कृत पर निबंध

👉महाकवि कालिदास जी पर निबंध

12. एयरबैग क्या है वाहन में दुर्घटना के समय चोट लगने से वह कैसे सुरक्षा प्रदान करते हैं? समझाइए।

उत्तर -एयर बैग को कॉटन से बनाया जाता है और इस पर सिलिकॉन की कोटिंग की जाती है इसके अंदर सोडियम अजाइड गैस भरी होती है।

यह कार के कई सेंसर से कनेक्ट रहता है यह सेंसर कार की टक्कर होने पर एक्टिव हो जाते हैं और एयरबैग तक मैसेज भेजते इसके बाद एयर बैग झट से खुल जाते हैं यह प्रक्रिया बेहद फास्ट होती है।


13. मकर संक्रांति से क्या अभिप्राय है?

उत्तर -पौष मास में जब सूर्य मकर राशि पर आता है तभी इस पर्व को मनाया जाता है। वर्तमान शताब्दी में यह त्योहार जनवरी माह के 14 या 15वे दिन ही पड़ता है इस दिन सूर्य धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करता है।


14. एक वस्तु का प्रारंभिक वेग4 मीटर / सेकंड है यह वस्तु 2 m/s2 की तरह से गतिशील है 5 सेकंड पश्चात वस्तु का वेग तथा उसके द्वारा तय की गई दूरी ज्ञात कीजिए?

उत्तर -


15. लवणमृदोद् भिद पादपों में न्यूमेंटोफोर का क्या कार्य है?

उत्तर -

16.लाइसोसोम को आत्मघाती थैली क्यों कहा जाता है?

उत्तर -लाइसोसोम में पाचक एंजाइम होते हैं जब कोशिका नष्ट होती है तो लाइसोसोम फट जाते हैं तथा एंजाइम अपनी कोशिका को खा लेते हैं अतः लाइसोसोम को आत्मघाती थैली कहते हैं ।


17.रमन प्रभाव क्या है?

उत्तर -रमन प्रभाव में गैसों तरल पदार्थ या ठोस पदार्थों के अणु द्वारा प्रकाश का प्रकीर्णन शामिल है । रमन प्रभाव में आपतित प्रकाश की तरंग धैर्य के पास अतिरिक्त वर्णक्रमीय रेखाओं का दिखना शामिल है प्रकाश मे रमन मूल तरंग धैर्य के प्रकाश की तुलना में कमजोर होती हैं।


18.निम्नलिखित के अणु सूत्र लिखिए-

मैग्नीशियम कार्बोनेट,

उत्तर MgCO3

सोडियम क्लोराइड

 3त्तर - Nacl


19.डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा द्वारा स्थापित कोई दो नाभिकीय रिएक्टरों के नाम लिखे ?

उत्तर -सिरस और जरलीना


20.शुक्र पारगमण एवं बुध पारगमण की मध्य अंतर लिखिए ।

3त्तर -

खण्ड - स

( सभी प्रश्न 4 अंक के है)

21.निम्नलिखित पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए-

संतुलित भोजन

उत्तर-संतुलित आहार एक ऐसा आहार है जिसमें कुछ निश्चित मात्रा और अनुपात में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं ताकि कैलोरी, प्रोटीन ,खनिज, विटामिन और वैकल्पिक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हो और पोषक तत्व के लिए एक छोटा सा भाग आरक्षित रहे।

उत्पल।वकता

उत्तर -तरल पदार्थ (गैस तथा द्रव) का वह गुण जिसके कारण किसी वस्तु को उसमें डूबाए जाने पर वह वस्तु पर ऊपर की ओर एक बार लगाता है और उत्प्लावक्ता कहलाता है।

आसवन

उत्तर - आसवन किसी मिश्रित द्रव्य के अवयवों को उनके वाष्पन सक्रियता के अंतर के आधार पर उन्हें अलग करने की विधि है यह पृथक्करण की भौतिक विधि है ना कि रासायनिक परिवर्तन अथवा रासायनिक अभिक्रिया । व्यवसाय की दृष्टि से आसवन के बहुत से उपयोग हैं कच्चे तेल के विभिन्न अवयवों को पृथक करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है ।


22.गुरुत्वाकर्षण का सार्वत्रिक नियम लिखिए एक 1 किग्रा के दो पिंड परस्पर 1 मीटर की दूरी पर है तो इन के मध्य गुरुत्वाकर्षण बल का मान ज्ञात कीजिए।


23.नामांकित रोगों के रोगजनक का नाम लिखिए?

कुष्ठ रोग

उत्तर -कुष्ठ रोग माइकोबैक्टेरियम लेपरे नामक जीवाणु के संक्रमण से होता है । यह मुख्यता त्वचा,आंखों, नाक और बाहरी तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है ।


पैरों में कमजोरी और झनझनाहट के रूप में शुरू होते हैं और शरीर के ऊपरी हिस्से में फैल जाते हैं लकवा हो सकता है।


पीलिया

उत्तर -पीलिया तब होता है । जब यकृत लाल रक्त कोशिकाओं को कुशलता के साथ संसाधित नहीं कर पाता है ।यह स्वस्थ नवजात शिशुओं में सामान्य है और आमतौर पर अपने आप ही ठीक हो जाता है अन्य उम्र में यह संक्रमणीय लीवर की बीमारी का संकेत हो सकता है। 

ये भी पढ़ें 👉

👉RBSE Class 9th Math half yearly paper full solutions 2022-23


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad