a

दूर दृष्टि दोष और निकट दृष्टि दोष किसे कहते है/door drashti dosh aur nikat drashti dosh kise kahte hai

 दूर दृष्टि दोष और निकट दृष्टि दोष किसे कहते है 

Door drashti dosh aur nikat drashti dosh kise kahte hai paribhasha, nivaran


दूर दृष्टि दोष किसे कहते हैं परिभाषा इसके निवारण किस लेंस से होता है


निकट दृष्टि दोष किसे कहते हैं परिभाषा निवारण सहित 

nikat drishti dosh,nikat drishti dosh kise kahate hain,निकट दृष्टि दोष,nikat drishti dosh in hindi,nikat drishti dosh ke nivaran,nikat drishti dosh ki paribhasha,nikat in hindi,nikat ka paryayvachi,निकट द्रष्टि दोष,door drishti dosh,door drishti dosh kya hai,door drishti dosh kise kahate hain,door drishti dosh lens,door drishti dosh ke upay,doordrishti,doordrishti in hindi,door drishti dosh definition in hindi,निकट दृष्टि दोष,निकट दृष्टि दोष क्या है,निकट दृष्टि दोष का निवारण,निकट दृष्टि दोष का आयुर्वेदिक उपचार,निकट दृष्टि दोष का चित्रनिकट दृष्टि,निकट दृष्टि दोष in hindi,निकट दृष्टि दोष कारण निवारण,निकट दृष्टि और दूरदृष्टि,निकट दृष्टि दोष में लेंस,दूर दृष्टि दोष,दूर दृष्टि दोष किसे कहते हैं,दूर दृष्टि दोष का चित्र,दूर दृष्टि दोष का निवारण,दूर दृष्टि दोष में कौन सा लेंस,दूर दृष्टि दोष in hindi,दूर दृष्टि दोष के कारण,दूर दृष्टि दोष परिभाषा,दूर दृष्टि किसे कहते हैं


नमस्कार मित्रों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइटwww.Subhanshclasses.com में यदि आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं दूर दृष्टि दोष और निकट दृष्टि दोष तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं हम आपको आपके सभी टॉपिक पर लिखना शिखायेगे। यदि आप YouTube पर देखना चाहते हैं तो आप अपने यूट्यूब पर सर्च करे Subhansh classes वहा पर आपको हमारा चैनल मिल जायेगा, आप उसे जल्दी से subscribe कर लीजिए। हमारे यूट्यूब चैनल पर आपको पढाई से सम्बंधित सभी जानकारी दी जायेगी




दूर दृष्टि दोष और निकट दृष्टि दोष किसे कहते है 


दूर दृष्टि दोष किसे कहते हैं परिभाषा इसके निवारण किस लेंस से होता है


निकट दृष्टि दोष किसे कहते हैं परिभाषा निवारण सहित 


जरादृष्टि दोष किसे कहते हैं परिभाषा निवारण हेतु लेंस 




दृष्टि दोष किसे कहते हैं


जब मनुष्य को वस्तुओं को देखने में परेशानी होती है या ये कहे कि जब मनुष्य वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देख नहीं पाता है उस स्थिति में मुनष्य की आंखे दोष ग्रसित होती है, आखों में आए हुए दोष को दृष्टि दोष कहते है 


यह निम्न लिखित 3 प्रकार का होता है


  1. निकट दृष्टि दोष

  2. दूर दृष्टी दोष

  3. जरा दृष्टि दोष


निकट दृष्टि दोष (Myopia or short sightedness) - इस दोष में नेत्र निकट की वस्तुओं को तो स्पष्ट देख सकता है परंतु अधिक दूरी पर रखी वस्तु स्पष्ट दिखाई नहीं देती अर्थात् नेत्र का दूर बिंदु अनंत पर न होकर कम दूरी पर आ जाता है। यह दोष 10 से 16 वर्ष की आयु में होता है। अतः समंजन क्षमता पूर्ण होने के कारण नेत्र का निकट बिंदु भी सामान्य नेत्र के निकट बिंदु (25 सेमी) से कम दूरी पर आ जाता है।


अथवा


निकट दृष्टि दोष क्या है इसके क्या कारण है?


मायोपिया तब होता है, जब आंख की पुतली बहुत लंबी हो जाती है या कार्निया (आंखों की सबसे बाहरी सुरक्षात्मक परत ) की वक्रता बहुत बढ़ जाती है। इससे जो रोशनी आंखों में प्रवेश करती है वो ठीक प्रकार से फोकस नहीं होती है, जिससे प्रतिबिंब रेटिना के थोड़ा आगे फोकस होते हैं। इससे नज़र धुंधली हो जाती है।



दोष के कारण - इस दोष के दो कारण हो सकते हैं- 


(i) नेत्र लेंस की वक्रता बढ़ जाए जिससे उसकी फोकस दूरी कम हो जाए,


(ii) नेत्र लेंस और रेटिना के बीच की दूरी बढ़ जाए अर्थात नेत्र के गोले का व्यास बढ़ जाए।

तब अनंत से चलने वाली किरणें नेत्र में अपवर्तित होकर बजाय रेटिना R पर मिलने के रेटिना से पहले ही एक बिंदु C पर मिल जाते हैं।

अतः अनंत पर रखी वस्तु स्पष्ट दिखाई नहीं देती।


निवारण - निकट दृष्टि दोष में नेत्र का दूर बिंदु f अनंत से कम दूरी पर ऐसी स्थिति में होता है जहां से चलने वाली किरणें बिना समंजन क्षमता लगाए रेटिना पर मिलती हैं। अतः इस दोष को दूर करने के लिए एक ऐसे अवतल लेंस के चश्मे का उपयोग किया जाता है जिससे की अनंत पर रखी वस्तु से चलने वाले किरणें इस लैंड से निकलने पर नेत्र के दूर बिंदु f से चली हुई प्रतीत हों। तब ये किरणें नेत्र में अपवर्तित होकर रेटिना R पर मिलती हैं जहां वस्तु का स्पष्ट प्रतिबिंब बन जाता है। इस प्रकार नेत्र को वस्तु स्पष्ट दिखाई देने लगती है।


निकट दृष्टि दोष में कौन सा लेंस होता है?


निकट दृष्टिदोष (मायोपिया): इसमें किसी भी चीज का प्रतिबिंब रेटिना के आगे बन जाता है, जिससे दूर का देखने में दिक्कत होती है। इसे ठीक करने के लिए माइनस यानी कॉनकेव लेंस (अवतल लेंस)की जरूरत पड़ती है।





दूर दृष्टि दोष - इस दोष से पीड़ित व्यक्ति को दूर की वस्तुएं तो स्पष्ट दिखाई देती हैं, परंतु निकट की वस्तुएं स्पष्ट दिखाई नहीं देती। यह दोष निम्नलिखित दो कारणों में से किसी एक कारण से हो सकता है-


अथवा


दूर दृष्टि दोष क्या है 


आंखों में यह दोष उत्पन्न होने पर प्रकाश की समान्तर किरणपुंज आँख द्वारा अपवर्तन के बाद रेटिना के पीछे  प्रतिबिम्ब बनाता है (न कि रेटिना पर)। इस कारण पास की वस्तुओं का प्रतिबिम्ब स्पष्ट नहीं बनती और चींजें धुंधली दिखतीं हैं। यह दोष अधिकांशतः वृद्ध होने या अधिक आयु (जैसे चालीस के ऊपर ) के लोगों को होता है।



(i) नेत्र लेंस की वक्रता कम हो जाए, जिससे उसकी फोकस दूरी बढ़ जाए।


(ii) नेत्र लेंस तथा रेटिना के बीच की दूरी कम हो जाए अर्थात् नेत्र के गोलक का व्यास कम हो जाए।


इस दृष्टि दोष वाले व्यक्ति का निकट बिंदु 25 सेंटीमीटर के स्थान पर अधिक दूरी पर हो जाता है। इस कारण 25 सेमी दूर रखी वस्तु का प्रतिबिंब रेटिना f पर न बनकर रेटिना के पीछे A पर बनता है।








दूर दृष्टि दोष का निवारण - इस दोष के निवारण के लिए ऐसे अभिसारी (उत्तल) लेंस की आवश्यकता होगी, जो 25 सेमी दूर-बिंदु S पर रखी वस्तु (किताब) से आने वाली किरणों को इतना अभिसरित कर देगी किरणें दूषित आंख के निकट-बिंदु N से आती हुई नेत्र लेंस पर आपतित हों तथा प्रतिबिंब रेटिना R पर बने। इस प्रकार S पर रखी वस्तु भी आंख को स्पष्ट दिखाई देगी।


दूर दृष्टि दोष कितने प्रकार के होते हैं?


इसके प्रकारों का वर्णन निम्नलिखित है :


1.वर्तन दोष


2.जराकालीन मोतियाबिंद


3.दीर्घकालिक साधारण ग्लॉकोमा


4.प्रारंभिक दृष्टि अपक्षय


5..दीर्घकालिक 


6.प्रत्यगक्षि-गोलक-चेता-कोष (Chronic Retrobulbar neuritis)


7.दृष्टिपटल का प्रारंभिक रंगद्रव्यीय अपकर्षण


8• तीव्र संकुलन (congestive) ग्लॉकोमा


9.दृष्टिपथों में तीव्र प्रदाह



Q.दूर दृष्टि दोष होने पर क्या परेसानिया होती है


ans.दूरदृष्टि दोष से ग्रस्त व्यक्तियों को कभी-कभार सरदर्द या आई स्ट्रेन होता है और निकट दूरी में काम करते हुए वे आँखें आंशिक रूप से बंद कर सकते हैं या थकान महसूस करते हैं। यदि आपको ये लक्षण अपना चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंसपहनने पर होते हैं, तो आपको आँखों की जाँच कराने और एक नए चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस की आवश्यकता हो सकती है।



Q.दूर दृष्टि दोष क्या है इसका निवारण किस प्रकार करेंगे


Ans. दूर दृष्टि दोष में मनुष्य को दूर की वस्तु स्पष्ट दिखाई देती है और नजदीकी वस्तुओं स्पष्ट दिखाई नहीं देती। इस दोष को दूर करने के लिए उत्तल लेंस का प्रयोग किया जाता है। दूरदृष्टि रोग से ग्रसित व्यक्ति निकट की वस्तु आसपास नहीं देख पाता है। इस दोष के निवारण के लिए उत्तल लेंस ( Convex Lens) का प्रयोग किया जाता है। 



Q.जरा दृष्टि दोष किसे कहते हैं


जरा दृष्टि दोष (Presbyopia) में व्यक्ति दूर और पास की वस्तुओं को स्पष्ट नहीं देख पाता है। इस दोष का निवारण दिव फोकसीय लेंस द्वारा किया जाता है।


Q.जरादृष्टि दोष होने के कारण


आँख में जरादृष्टि दोष होने का कारण है समायोजन क्षमता का कम हो जाना| अक्सर आँख में ऐसे दोष उम्र ढलने के पश्चात ही दिखाई देता है। इस प्रकार के दोष से निवारण के लिए हमें द्विफोकसी लेंस का प्रयोग करना चाहिए ।


Q.जरा दृष्टि दोष को दूर करने के उपाय


चश्में में ऊपर की ओर अवतल लेंस को लगाया जाता है और नीचें की ओर उत्तल लेंस का उपयोग किया जाता है.


Q. आंखों की रोशनी तेज कैसे करें?


 घरेलू उपाय.


1. भीगे हुए बादाम का सेवन करें भीगे हुए बादाम का सेवन करना आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. 


2. किशमिश और अंजीर का सेवन करें कमजोर नजर के लिए आप भीगे हुए किशमिश और अंजीर का सेवन कर सकते हैं.


3. आंखों की एक्सरसाइज करना 


4. बादाम, सौंफ और मिश्री का मिश्रण 


5. देसी घी 


6. आंवला


7.हरी सब्जियां अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।


8.गाजर गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ...


9.बादाम का दूध सप्ताह में कम से कम तीन बार बादाम का दूध पिएं।


10.अंडे 


11.मछली 


12.सोयाबीन



Q.चश्मा हटाने के लिए क्या खाना चाहिए?


गाजर और दूध जैसे आहार विटामिन A से भरपूर होते हैं। इसके साथ ही कलेजी, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली आदि में भी विटामिन A होता है। विटामिन C और E: 


विटामिन  C और C भी हमारी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये विटामिन मोतिया और उम्र के मांसपेशियों पर पड़ने वाले असर को कम करते हैं। 



Q.क्या चश्मा हट सकता है?



डॉक्टर बंदना (डायरेक्टर, नेत्र विज्ञान, फोर्टिस हॉस्पिटल, कानपुर) के अनुसार, ऐसी कोई डाइट नहीं है जिससे चश्मा हटाया जा सकता है या जिससे नंबर बढ़ने से रोका जा सकता है। चश्मा पहनने की आवश्यकता या जिसे रेफ्रेक्टिव एरर के नाम से भी जाना जाता है, वो आंख के आकर पर निर्भर करता है। 


Q.आंख की रोशनी क्यों कम हो जाती है?


विशेषज्ञ डॉ सुभांष का कहना है कि आपके रहन-सहन और खान-पान का सीधा असर आपकी आंखों पर पड़ता है। बदलती दिनचर्या में मोबाइल फोन और लैपटॉप जैसे गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से आंखों की रोशनी कम होने लगी है। इतना ही नहीं, इसकी वजह से रूखी आंखों की समस्या से भी गुजरना पड़ता है। 


Q.क्या मोतियाबिंद बिना ऑपरेशन के ठीक हो सकता है?



वैज्ञानिकों ने मोतियाबिंद का बिना सर्जरी वाला सस्ता इलाज खोज लिया है। दरअसल, पंजाब के इंस्टीट्यूट ऑफ नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने मोतियाबिंद के इलाज के लिए एस्प्रिन से नैनोरॉड (अतिसूक्ष्म छड़) विकसित की है। संस्थान ने कहा कि यह मोतियाबिंद का बिना सर्जरी वाला बेहद सस्ता तरीका है। 


Q.आंखों के लिए कौन सा लेंस अच्छा होता है?




टोरिक इंट्राऑकुलर लेंस


यह आंख की रिफ्रैक्टिव एरर को सही करता है, जिससे मरीज को तेज दृष्टि (Sharp Vision) प्राप्त होती है। 



Q.मोतियाबिंद में कौन सा लेंस लगता है?



मोतियाबिंद सर्जरी में, आपकी आंख के अंदर का लेंस जो धुंधला हो गया है उसे हटा दिया जाता है और उसे कृत्रिम लेंस से बदल दिया जाता है (जिसे इंट्राऑक्युलर लेंस या आईओएल कहा जाता है) ताकि स्पष्ट दृष्टि बहाल की जा सके।



निकट दृष्टि दोष और दूर दृष्टि दोष में अंतर


निकट दृष्टि दोष             दूर दृष्टि दोष

इस दोष में निकट की वस्तु स्पष्ट दिखाई देती है दूर की नही।

इस दोष में दूर की वस्तु स्पष्ट रूप से दिखाई देती है निकट की नही।

इस दोष में वस्तु का प्रतिबिंब रेटीना के आगे बनता है

इस दोष में वस्तु का प्रतिबिंब रेटीना के पीछे बनता है

इसके निवारण हेतु अवतल लेंस के चस्मे का प्रयोग किया जाता है

इसके निवारण हेतु उत्तल लेंस के चस्मे का प्रयोग किया जाता है













Q.दूर दृष्टि दोष का कारण


Q.दूर दृष्टि दोष का चित्र


Q.दूर दृष्टि दोष का निवारण उत्तल लेंस से क्यों किया जाता है।


Q.निकट दृष्टि दोष


Q.दूर दृष्टि दोष का दूसरा नाम क्या है


Q.दूर दृष्टि दोष in hindi


Q.दूर किसे कहते हैं


देखे👉👉👉👉








👉छात्र और अनुशासन पर निबंध


👉👉कक्षा 10 हिन्दी खण्ड काव्य


👉👉निबन्ध बोर्ड परीक्षा में यही आयेगा


ये भी देखें 👉👉भी👉👉

👉व्यायाम और स्वास्थ पर निबंध


ये भी देखे 👉👉👉👉

👉वन महोत्सव पर निबंध


ये भी देखे 👉👉👉👉

👉जनसंख्या वृद्धि पर निबंध


👉👉👉

👉essay on lockdown samasya aur samadhan


👉👉👉

👉एकल खाते को ज्वाइंट खाते में बलवाने हेतू


👉👉👉

👉application for issuing new bank passbook




ये भी देखे👉👉👉👉

👉छात्र और अनुशासन पर निबंध


ये भी देखें 👉👉👉👉

👉व्यायाम और स्वास्थ पर निबंध


ये भी देखे 👉👉👉👉

👉वन महोत्सव पर निबंध


ये भी देखे 👉👉👉👉

👉जनसंख्या वृद्धि पर निबंध


👉👉👉

👉essay on lockdown samasya aur samadhan


👉👉👉

👉एकल खाते को ज्वाइंट खाते में बलवाने हेतू


👉👉👉

👉application for issuing new bank passbook










👉👉👉👉essay on my mother



यदि आपको हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आपको कुछ पूछना है तो कॉमेंट करके जरुर बताएं यदि आपने अभी तक हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes को subscribe नही किया हो तो अभी जल्दी से subscribe krliajia




Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad