a

नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर 10 वाक्य ।। 10 sentences on Netaji Subhash Chandra Bose

 नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर 10 वाक्य ।। 10 sentences on Netaji Subhash Chandra Bose

10 lines on subhash chandra bose,10 lines on subhash chandra bose in english,subhash chandra bose,subhash chandra bose 10 lines,essay on subhash chandra bose,subhash chandra bose essay,10 lines on netaji subhas chandra bose,netaji subhash chandra bose essay,10 lines essay on subhash chandra bose,few lines on netaji subhas chandra bose,netaji subhash chandra bose,essay on netaji subhash chandra bose,subhash chandra bose essay 10 lines,10 lines on subhash chandra bose,10 lines on subhash chandra bose in english,essay on subhash chandra bose,subhash chandra bose essay in english,essay on subhash chandra bose in english,subhash chandra bose,subhash chandra bose 10 lines,netaji subhash chandra bose,essay on netaji subhash chandra bose,subhash chandra bose essay,10 lines essay on subhash chandra bose in english,netaji subhash chandra bose essay,subhash chandra bose essay in english 10 lines

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेब साइट subhansh classes.com पर यदि आप गूगल पर सुभाष चंद्र बोस पर निबंध सर्च कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आ गए हैं हम आपको सुभाष के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है इसलिए आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यदि आपको पोस्ट पसन्द आए तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes पर कॉमेंट करके ज़रूर बताइएगा।


1. नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म उड़ीसा के कटक क्षेत्र में 23 जनवरी 1897 को हुआ।


2. अपनी माता प्रभावती के 14 बच्चों में नेताजी 9वीं संतान थे।


3. नेताजी के पिता जानकीनाथ बोस कटक के एक मशहूर सरकारी वकील थे।


4. नेताजी बीए की परीक्षा कलकत्ता विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी से पास की।


5. सन 1920 में नेताजी प्रशासनिक परीक्षा में चौथा स्थान प्राप्त करके उत्तीर्ण हुए।


6. स्वामी विवेकानंद व अन्य से प्रभावित नेताजी 1921 में नौकरी से इस्तीफा दे दिए।


7. नेताजी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के वीर क्रांतिकारी नायकों में से एक थे।


8. भगत सिंह को फांसी होने के बाद इनका गांधी जसे राजनीतिक मतभेद शुरू हो गया।


9. लगभग 40000 भारतीयों के साथ नेताजी ने 1943 में आजाद हिंद फौज बनाई।


10. एक विमान दुर्घटना में 18 अगस्त 1945 को ताइवान में इनकी मृत्यु हो गई।


10 sentences on Netaji Subhash Chandra Bose


1. Netaji Subhash Chandra Bose was born on 23 January 1897 in the Cuttack region of Odisha.


2. Netaji was the 9th child among the 14 children of his mother Prabhavati.


3. Netaji's father Janakinath Bose was a famous government lawyer of Cuttack.


4. Netaji passed BA examination with first class from Calcutta University.


5. In the year 1920, Netaji passed the administrative examination by getting the fourth position.


6. Influenced by Swami Vivekananda and others, Netaji resigned from the job in 1921.


7. Netaji was one of the heroic revolutionary heroes of the Indian freedom struggle After the hanging 


 8. Bhagat Singh, his political differences like Gandhi started.


9. Netaji formed the Azad Hind Fauj in 1943 with about 40000 Indians.


10. He died in a plane crash on 18 August 1945 in Taiwan.


Q.सुभाष चंद्र बोस के कितने बच्चे हैं?

Ans.1937 में दोनों ने शादी कर ली। 29 नवंबर 1942 को विएना में मिली ने एक बेटी को जन्म दिया। सुभाष ने अपनी बेटी का नाम अनीता बोस रखा।


Q.सुभाष चन्द्र बोस ने स्वतंत्रता संग्राम में क्या योगदान दिया?

Ans.जब सुभाष चंद्र बोस भारतीय प्रशासनिक सेवा को बीच में ही छोड़कर भारत आ गए। उन्होंने आंदोलन को मजबूती देने के लिए देश के बाहर जाकर आज़ादी के आंदोलन को मजबूती दी। उन्होंने आजाद हिंद फौज, आजाद हिंद सरकार और बैंक की स्थापना की और देश के बाहर हिंदुस्तान की आज़ादी के लिए अन्य देशों से समर्थन हासिल किया।


Q.सुभाष चंद्र बोस की विचारधारा क्या थी?

Ans.भारत की स्वतन्त्रता के सम्बन्ध में सुभाष चन्द्र बोस का विचार था कि भारत को पूर्ण स्वतन्त्रता मिले और शीघ्रातिशीघ्र मिले। इसके विपरीत कांग्रेस कमीटी के अधिकांश सदस्यों का विचार था कि भारत को पहले डोमिनियन का दर्जा मिले और फिर स्वतन्त्रता कई चरणों में मिले।


Q.सुभाष चन्द्र बोस की कौन सी जाति है?

Ans.बोस बंगाल में कायस्थ जाति के हैं। आंद्रे विंक के अनुसार बंगाली कायस्थ 5वीं / 6वीं शताब्दी ईस्वी और 11वीं/12वीं शताब्दी ईस्वी के बीच विकसित हुए, इसके घटक तत्व ख्यात क्षत्रिय और ज्यादातर ब्राह्मण थे। बोस को घोष, मित्र और गुहा के साथ गौतम गोत्र का

कुलिन कायस्थ माना जाता है।


Q.नेताजी नाम किसने दिया था?

Ans.बोस को 1942 में जर्मनी में भारतीय सेना के भारतीय सैनिकों और बर्लिन में भारत के लिए विशेष ब्यूरो के अधिकारियों द्वारा नेताजी की सम्मानजनक उपाधि दी गई थी।


Q.सुभाष चंद्र बोस शॉर्ट नोट में कौन है ?

Ans.सुभाष चंद्र बोस (जिन्हें नेताजी भी कहा जाता है) भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका के लिए जाने जाते हैं । असहयोग आंदोलन के एक भागीदार और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक नेता, वह अधिक उग्रवादी विंग का हिस्सा थे और समाजवादी नीतियों की वकालत के लिए जाने जाते थे।


Q.दिल्ली चलो का नारा किसका था?

Ans.नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने "दिली चलो" का नारा दिया। 5 जुलाई 1943 को, नेताजी ने सिंगापुर के टाउन हॉल के सामने "सुप्रीम कमांडर" के रूप में सेना को संबोधित किया, और "दिल्ली चलो" का नारा दिया। उन्होंने "जय हिंद" और "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा" का नारा भी दिया था।


Q.सुभाष चंद्र बोस ने भारत क्यों छोड़ा ?

Ans.1943 में, इस बात से मोहभंग होने के बाद कि जर्मनी भारत की स्वतंत्रता प्राप्त करने में किसी भी तरह की मदद कर सकता है, बोस जापान के लिए रवाना हो गए।


Q.गांधी बोस के खिलाफ क्यों थे?

Ans.बोस स्वराज के लिए एक साहसी सेनानी थे, जिनका दृढ़ विश्वास था कि केवल एक सशस्त्र विद्रोह ही भारत को अंग्रेजों के अत्याचार से मुक्त कर सकता है। बोस समाजवाद में विश्वास करते थे और जनता को पूर्ण क्रांति पर जाने के लिए तैयार मानते थे, जबकि गांधी जी अहिंसा में विश्वास करते थे।


Q.महात्मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस में क्या अंतर है?

Ans.अहिंसा बनाम उग्रवादी दृष्टिकोण: गांधी अहिंसा और सत्याग्रह में दृढ़ विश्वास रखते थे, जबकि बोस गांधी की अहिंसा पर आधारित रणनीति भारत की स्वतंत्रता हासिल करने के लिए अपर्याप्त होगी। बोस के लिए, केवल हिंसक प्रतिरोध ही भारत से विदेशी साम्राज्यवादी शासन को बाहर कर सकता था।


Q.सुभाष चंद्र बोस के राजनीतिक गुरु कौन है?

Ans.भारत लौटने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी के प्रभाव में आ गए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। गांधीजी के निर्देश पर, उन्होंने देशबंधु चितरंजन दास के अधीन काम करना शुरू किया, जिन्हें बाद में उन्होंने अपना राजनीतिक गुरु स्वीकार किया।


Q.बोस का क्या हुआ?

Ans.सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक, सुभाष चंद्र बोस की मौत 18 अगस्त 1945 को एक विमान हादसे में हुई।


Q.देश नायक किसे कहते हैं?

Ans.व्याख्या: नोबल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने राष्ट्र और इसके लोगों के लिए उनकी सेवा के लिए सुभाष चंद्र बोस को 'देश नायक' की उपाधि दी थी.


Q.नेताजी का दूसरा नाम क्या है?

Ans.नेताजी सुभाषचन्द्र बोस का जन्म 23 जनवरी सन् 1897 को ओड़िशा के कटक शहर में हिन्दू कायस्थ परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस और माँ का नाम प्रभावती था। जानकीनाथ बोस कटक शहर के मशहूर वकील थे। पहले वे सरकारी वकील थे मगर बाद में उन्होंने निजी प्रैक्टिस शुरू कर दी थी।


Q. नेताजी की मृत्यु कैसे हुई ?

Ans.सुभाष चन्द्र बोस / मौत की वजह

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु 18 अगस्त, 1945 को ताइवान में एक हवाई दुर्घटना में हुई थी।


Q.सुभाष चंद्र बोस कितने पढ़े लिखे थे?

Ans.सुभाष चंद्र बोस की शिक्षा


बोस ने सन् 1915 में 12वीं सेकंड डीविजन से पास की और इसके बाद प्रेसिडेंसी कॉलेज में उन्होने ने B.A (ऑनर्स) में प्रवेश लिया था। बीए की पढ़ाई करते समय बोस और आध्यापकों के बीच झगड़ा हो गया। इस लिए बोस एक साल परीक्षा नहीं दे सके थे।


Q. नेताजी का जन्म कब हुआ था?

Ans.23 जनवरी 1897

सुभाष चन्द्र बोस / जन्म तारीख

Netaji Subhash Chandra Bose Birthday नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्म आज ही के दिन 23 जनवरी 1897 हुआ था। ओडिशा के कटक में वह पैदा हुए। 


Q.सुभाष चंद्र बोस की स्पेलिंग क्या है?

Ans.नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) का जन्म एक संपन्न हिंदू परिवार में हुआ था. नेताजी के पिता जानकीनाथ बोस शहर के एक मशहूर वकील थे तथा उनकी माता (प्रभावती देवी) एक कुशल गृहणी थीं, कुल 14 भाई बहनों में ये 9वीं संतान थे. 


Q.भारत छोड़ो नारा किसका है?

Ans.भारत छोड़ो भाषण 8 अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन छेड़ते समय महात्मा गांधी द्वारा दिया गया भाषण है।


Q.सुभाष चंद्र बोस ने महात्मा गांधी को क्या कहा था?

Ans. 4 जून 1944 को सुभाष चन्द्र बोस ने सिंगापुर रेडियो से एक संदेश प्रसारित करते हुए महात्मा गांधी को 'देश का पिता' (राष्ट्रपिता) कहकर संबोधित किया।


Q.करो या मरो का नारा किसका है?

उत्तर महात्मा गांधी है। करो या मरो का नारा महात्मा गांधी से जुड़ा है। यह नारा गांधीजी द्वारा शुरू किए गए भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अस्तित्व में आया । नारा आधिकारिक तौर पर 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) द्वारा शुरू किया गया था। 


Q.सुभाष चंद्र बोस को जेल क्यों जाना पड़ा?

Ans.भारत को गुलामी की बेड़ियों से आजाद कराने के लिए सुभाष चंद्र बोस ने कई आंदोलन किए जिसकी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा। अंग्रेजो के खिलाफ भारत की लड़ाई को और तेज करने के लिए नेताजी ने आजाद हिंद फौज का गठन किया था।


Q.सुभाष चंद्र बोस को जेल कब हुई थी ?

Ans.इधर कलकत्ता के प्रेसिडेंसी जेल में सुभाष चंद्र बोस कैद थे। उन्हें 2 जुलाई 1940 को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया था। 29 नवंबर को बोस ने जेल में भूख हड़ताल शुरू की। 


Q.सुभाष चंद्र बोस के विचार महात्मा गांधी से कैसे भिन्न थे?

Ans.गांधी हिन्दू शास्त्रों को शिक्षा के भाग के रूप में शामिल करना चाहते थे ताकि वे आत्म संयम और अनुशासन स्थापित कर सकें। सुभाष चंद्र बोस खासकर तकनीकी और वैज्ञानिक क्षेत्रों में उच्च शिक्षा के पक्षधर थे। गांधी जी तथा सुभाष चंद्र बोस अपनी अलग-अलग विचारधाराओं के बावजूद एक-दूसरे के प्रति गहन सम्मान रखते थे।


Q.नेता महात्मा गाँधी के कौन से विचारो से सहमत नही थे ?

Ans.सुभाषचंद्र बोस उनके विचारों से सहमत नही थे.


Q.सुभाष चंद्र बोस को कौन सी उपाधि दी गई?

Ans.गांधीजी ने रवींद्र नाथ टैगोर को गुरुदेव की उपाधि दी थी, खुद गांधी बापू की उपाधि सुभाष चंद्र बोस ने दी थी, और बोस को नेताजी की उपाधि हिटलर ने दी थी


Q.सुभाष चंद्र बोस ने क्या स्थापना की ?

Ans.आज़ाद हिन्द फौज का गठन पहली बार राजा महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा 29 अक्टूबर 1915 को अफगानिस्तान में हुआ था। मूल रूप से उस वक्त यह आजाद हिन्द सरकार की सेना थी, जिसका लक्ष्य अंग्रेजों से लड़कर भारत को स्वतंत्रता दिलाना था।


Q.सुभाष चंद्र जी की मृत्यु कब हुई थी ?

Ans.18 अगस्त 1945 के बाद का सुभाषचन्द्र बोस का जीवन और मृत्यु आज तक अनसुलझा रहस्य बना हुआ है। 18 अगस्त 1945 को उनके अतिभारित जापानी विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। यह दुर्घटना जापान अधिकृत फोर्मोसा (वर्तमान ताइवान) में हुई थी। उसमें नेताजी मृत्यु से सुरक्षित बच गये थे या नहीं, इसके बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है।


Q.नेताजी की मूर्ति कितनी ऊँची थी?


Ans नेता जी मूर्ति लगभग दो फुट ऊँची थी।


Q.सुभाष चंद्र बोस ने स्वतंत्रता संग्राम में क्या योगदान दिया?

Ans.जब सुभाष चंद्र बोस भारतीय प्रशासनिक सेवा को बीच में ही छोड़कर भारत आ गए। उन्होंने आंदोलन को मजबूती देने के लिए देश के बाहर जाकर आज़ादी के आंदोलन को मजबूती दी। उन्होंने आजाद हिंद फौज, आजाद हिंद सरकार और बैंक की स्थापना की और देश के बाहर हिंदुस्तान की आज़ादी के लिए अन्य देशों से समर्थन हासिल किया।


Q.नेताजी का चश्मा क्या है?

Ans.नेताजी का चश्मा कहानी स्वयं प्रकाश जी द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध कहानी है। इस कहानी में हालदार साहब अपनी कंपनी के कार्य से हर 15 दिन में एक बार एक कस्बे से गुजरते थे। कस्बा बहुत बड़ा नहीं था। उस कस्बे की नगरपालिका ने शहर के मुख्य बाजार के चौराहे पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक संगमरमर की प्रतिमा लगवा रखी थी। 


Q.नेताजी नाम किसने दिया था?

Ans.बोस को 1942 में जर्मनी में भारतीय सेना के भारतीय सैनिकों और बर्लिन में भारत के लिए विशेष ब्यूरो के अधिकारियों द्वारा नेताजी की सम्मानजनक उपाधि दी गई थी।


Q.नेताजी के नाम से कौन जाने जाते थे?

Ans.सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी थे, जिनकी निडर देशभक्ति ने उन्हें भारत में एक नायक बनाया था। उन्हें नेताजी के रूप में जाना जाता है।


Q.नेता जी की पत्नी का नाम क्या था?

Ans.एमिली शेंकल (जर्मन भाषा: Emilie Schenkl, जन्म: 26 दिसम्बर 1910 - मृत्यु: मार्च 1996) भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी नेता सुभाष चन्द्र बोस की सहयोगी (प्राइवेट सेक्रेटरी) थी जिसके साथ बाद में बोस ने आस्ट्रिया में भारतीय रीति- रिवाज़ से विवाह कर लिया। एमिली और बोस की एकमात्र जीवित सन्तान अनिता बोस फाफ है।


Q.23 जनवरी को किसका जन्मदिन है?

Ans.सुभाष चंद्र बोस, जिन्हें नेताजी के नाम से भी जाना जाता है, का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक, ओडिशा में हुआ था। वह स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक थे।


Q.सुभाष चंद्र बोस के राजनीतिक गुरु कौन है?

Ans.भारत लौटने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी के प्रभाव में आ गए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। गांधीजी के निर्देश पर, उन्होंने देशबंधु चितरंजन दास के अधीन काम करना शुरू किया, जिन्हें बाद में उन्होंने अपना राजनीतिक गुरु स्वीकार किया।


Q.भारत छोड़ो का दूसरा नाम क्या था?

Ans.भारत छोड़ो आंदोलन को 'अगस्त क्रांति' के नाम से भी जाना जाता है। इस आंदोलन का लक्ष्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य को समाप्त करना था।

ये भी पढ़ें 👉

👉सुभाष चन्द्र बोस का जीवन परिचय

👉सुभाष चन्द्र बोस पर निबंध

👉सावित्री बाई फुले का जीवन परिचय

👉makar Sankranti essay in hindi

👉महात्मा गांधी पर संस्कृत में निबंध

👉विद्या पर संस्कृत में निबंध

👉अन्ना जानवरो के खिलाफ़ एसपी को शिकायत पत्र कैसे लिखे

👉क्रिकेट क्रीड़ा पर संस्कृत में निबंध

👉उद्योग पर संस्कृत में निबंध

👉महाकवि कालिदास जी पर निबंध

👉christmas kyu manate hai

👉होली पर संस्कृत में निबंध

👉essay on My Neighbour

👉दूरदर्शन पर संस्कृत में निबंध

👉essay on Indian farmer in Sanskrit

👉essay on taj mahal in english

👉essay on Indian farmer in english

👉essay on my best friend

👉essay on peacock in sanskrit

👉दहेज प्रथा पर निबंध संस्कृत में

👉Essay on aids

👉 tc k liye application in sanskrit

👉शुभकामना हेतु संस्कृत में प्रार्थना पत्र

👉application for scholarship in Sanskrit

👉वन सम्पदा पर संस्कृत निबंध

👉पर्यावरण पर संस्कृत में निबंध

👉mam dincharya essay in sanskrit





Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad