a

Subhas Chandra Bose biography and Jayanti in hindi।।सुभाष चन्द्र बोस जीवन परिचय

 सुभाष चन्द्र बोस जीवन परिचय व 2023 जयंती | Subhas Chandra Bose biography and Jayanti in hindi

subhash chandra bose,netaji subhash chandra bose,subhash chandra bose biography in hindi,subhas chandra bose,subhash chandra bose history,subhash chandra bose biography,subhas chandra bose biography,subhash chandra bose movie,subhash chandra bose in hindi,netaji subhash chandra bose story in hindi,biography of subhash chandra bose,netaji subhash chandra bose biography,subhash chandra bose documentary,subhash chandra bose hindi story,netaji subhas chandra bose,subhash chandra bose,netaji subhash chandra bose,subhash chandra bose biography,subhash chandra bose history,subhash chandra bose essay in hindi,subhash chandra bose hindi nibandh,subhash chandra bose ka jivan parichay,subhash chandra bose birthday,subhash chandra bose hindi essay,hindi essay subhash chandra bose,subhash chandra bose biography in hindi,subhash chandra bos ka jivan parichay,subhash chandra bose essay,nibandh lekhan subhash chandra bose,subhash chandra bose,netaji subhash chandra bose,subhas chandra bose,biography of subhash chandra bose,subhash chandra bose biography,netaji subhash chandra bose biography,netaji subhash chandra bose autobiography,netaji subhas chandra bose,subhash chandra bose history,netaji subhash chandra bose documentary,subhash chandra bose death,biography of subhash chandra bose in hindi,biography of subhash chandra bose in english,subhash chandra bose movie,Subhash Chandra Bose Biography in English PDF,Subhash Chandra Bose biography in English,Subhas Chandra Bose,Subhash Chandra Bose Birth place,Subhash Chandra Bose family,subhash chandra bose - wikipedia,Subhash Chandra Bose speech,Subhash Chandra Bose essay

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेब साइट subhansh classes.com पर यदि आप गूगल पर सुभाष चन्द्र बोस जी का जीवन परिचय सर्च कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आ गए हैं हम आपको सुभाष चन्द्र बोस के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है इसलिए आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यदि आपको पोस्ट पसन्द आए तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes पर कॉमेंट करके ज़रूर बताइएगा।

सुभाष चन्द्र बोस जीवन परिचय, जयंती, बायोग्राफी इतिहास, मृत्यु, निधन, ( Subhas Chandra Bose biography, Death history and Jayanti in hindi)


सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी थे जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति ने कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ी है। उन्हें 'आजाद हिंद फौज' के संस्थापक के रूप में जाना जाता है और उनका प्रसिद्ध नारा ' तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा' है।


नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को कटक, उड़ीसा में हुआ था और 18 अगस्त, 1945 को एक विमान दुर्घटना में जलने से लगी चोटों से पीड़ित होने के बाद ताइवान के एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई थी।


नाम (Name)

सुभाष चंद्र बोस

निक नेम(Nick name)

नेताजी

जन्म(Birth)

23 जनवरी 1897

उम्र (Age)

48 वर्ष (मृत्यु के समय)

मृत्यु (Death)

18 अगस्त 1945

मृत्यु स्थान (Death place)

ताइवान

मृत्यु का कारण (Death reason)

ताइपे, ताइवान में विमान दुर्घटनाग्रस्त

शिक्षा (Education)

कला स्नातक (बीए)

स्कूल (School)

एक प्रोटेस्टेंट यूरोपीय स्कूल रेनवाल कालेजिएट स्कूल,कटक, ओडिशा, भारत

कालेज (college)

प्रेसीडेंसी कॉलेज स्काटिश चर्च कालेज, फिट्जविलियम कालेज

नागरिकता (citizenship)

भारतीय

गृह नगर (Home Town)

कटक, ओडिशा,भारत

धर्म (Religion)

हिन्दू

शौक (Hobbies)

लिखना पढ़ना 

पेशा (Occupation)

राजनेता, सैन्य नेता, सिविल सेवा अधिकारी और स्वतंत्रता सेनानी

राजनीतिक पार्टी (Political party)

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (1921-1939)

आल इंडिया फारवर्ड ब्लाक

(1939-1940)

प्रसिद्ध नारे (Famous slogans)

"तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा"


"जय हिंद" 


"दिल्ली चलो"


'इत्तेफाक,एतमाद, कुर्बानी'

वैवाहिक स्थिति (Marital status)

विवाहित

शादी की तारीख Marriage (date)

वर्ष 1937

लम्बाई (height)

5 फीट 9 इंच


सुभाष चंद्र बोस का जन्म एवं प्रारंभिक जीवन (Birth & Early Life )


सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को कटक (उड़ीसा) में जानकीनाथ बोस और प्रभावती देवी के घर हुआ था। सुभाष आठ भाई और छह बहनों में नौवीं संतान थे। उनके पिता, जानकीनाथ बोस, कटक में एक संपन्न और सफल वकील थे और उन्होंने "राय बहादुर" की उपाधि प्राप्त की। बाद में वे बंगाल विधान परिषद के सदस्य बने।


सुभाष चंद्र बोस की शिक्षा (Education )


सुभाष चन्द्र बोस चौदह बच्चों वाले परिवार में से नौवें बच्चे थे। उन्हें अपने सभी भाई-बहनों के साथ कटक के प्रोटेस्टेंट यूरोपियन स्कूल (जिसे अब स्टीवर्ट हाई स्कूल कहा जाता है) में भर्ती कराया गया। सुभाष चन्द्र बोस ने बैपटिस्ट मिशन द्वारा संचालित इस स्कूल में 1909 तक अपनी शिक्षा जारी रखी और फिर रेनशॉ कॉलेजिएट स्कूल में स्थानांतरित हो गए।


सुभाष चंद्र बोस वास्तव में एक मेधावी छात्र थे, उन्होंने 1913 में आयोजित मैट्रिक परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया, और बाद में उन्हें प्रेसीडेंसी कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहाँ उन्होंने एक छोटी अवधि के लिए अध्ययन किया ।


सुभाष चंद्र बोस एक मेधावी छात्र थे। उन्होंने कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से दर्शनशास्त्र में बीए पास किया। वह स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं से बहुत प्रभावित थे और एक छात्र के रूप में अपने देशभक्ति के उत्साह के लिए जाने जाते थे।


एक घटना में जहां बोस ने अपने प्रोफेसर (ईएफ ओटेन) को उनकी नस्लवादी टिप्पणियों के लिए पीटा, सरकार की नजर में उन्हें एक विद्रोही - भारतीय के रूप में बदनाम कर दिया।


हालांकि उन्होंने इस तथ्य के लिए अपील की कि उन्होंने हमले में भाग नहीं लिया, लेकिन केवल एक दर्शक थे, उन्हें निष्कासित कर दिया गया था। इसने विद्रोही भावना की एक मजबूत भावना को प्रज्वलित किया। बाद में उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय में स्कॉटिश चर्च कॉलेज में प्रवेश लिया और 1918 में दर्शनशास्त्र में बीए प्राप्त किया।


सुभाष चन्द्र बोस ने अपने पिता से वादा किया था कि वह भारतीय सिविल सेवा (आईसीएस) की परीक्षा देंगे, जिसके लिए उनके पिता ने उस समय 10,000 रुपये आरक्षित किए थे।


उन्होंने अपने भाई सतीश के साथ लंदन में रहकर इस परीक्षा की तैयारी की। उन्होंने सफलतापूर्वक आईसीएस परीक्षा उत्तीर्ण की, बोस को अंग्रेजी में सर्वोच्च अंक के साथ चौथा स्थान मिला।


लेकिन स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने की उनकी तीव्र इच्छा थी और अप्रैल 1921 में, उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय सिविल सेवा से इस्तीफा दे दिया और दिसंबर 1921 में, भारत वापस आ गए।


सुभाष चंद्र बोस का परिवार-


पिता का नाम (Father's name)

  जानकीनाथ बोस

माता का नाम (Mother's name)

प्रभावती देवी

भाई का नाम (Brother's name)

शरत चंद्र बोस और 6

बहन (sisters)

6  (नाम ज्ञात नहीं)

पत्नी (Wife)

एमिली शेक्ली

बेटी (Doughter)

अनिता बोस फाफ


सुभाष चन्द्र बोस की शादी, पत्नी


साल 1934 में जर्मनी की यात्रा के दौरान, उनकी मुलाकात ऑस्ट्रियाई पशु चिकित्सक की बेटी एमिली शेंकल से हुई थी। कहा जाता है


सुभाष चंद्र बोस की पत्नी का परिचय बोस से एक पारस्परिक मित्र, डॉ. माथुर, वियना में रहने वाले एक भारतीय चिकित्सक के माध्यम से हुआ था। बोस ने उन्हें अपनी पुस्तक टाइप करने के लिए नियुक्त किया।


जल्द ही, उन्हें प्यार हो गया और 1937 में बिना किसी गवाह के चुपके से शादी कर ली। उनकी बेटी के अनुसार, एमिली शेंकल (बोस की पत्नी) एक बहुत ही निजी महिला थीं और उन्होंने सुभाष चंद्र बोस के साथ अपने संबंधों के बारे में कभी ज्यादा बात नहीं की।


सुभाष चन्द्र बोस की बेटी -


नेताजी की बेटी, अनीता बोस फाफ, केवल चार महीने की थीं, जब बोस ने उन्हें अपनी मां के साथ छोड़ दिया और दक्षिण-पूर्व एशिया चले गए।


तब से, उसकी माँ परिवार में अकेली कमाने वाली थी । Pfaff को उसके जन्म पर उसके पिता का अंतिम नाम नहीं दिया गया था और वह अनीता शेंकल नाम से बड़ी हुई थी।


अनीता फाफ ने ऑग्सबर्ग विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के रूप में काम किया और मार्टिन फाफ से शादी कर ली।


सुभाष चन्द्र बोस का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ जुड़ना


प्रारंभ में, सुभाष चंद्र बोस ने कलकत्ता में कांग्रेस के एक सक्रिय सदस्य चित्तरंजन दास के नेतृत्व में काम किया। यह चित्तरंजन दास थे, जिन्होंने मोतीलाल नेहरू के साथ कांग्रेस छोड़ दी और 1922 में स्वराज पार्टी की स्थापना की। बोस ने चित्तरंजन दास को अपना राजनीतिक गुरु माना।


उन्होंने स्वयं अखबार 'स्वराज' शुरू किया, दास अखबार 'फॉरवर्ड' का संपादन किया और महापौर के रूप में दास के कार्यकाल में कलकत्ता नगर निगम के सीईओ के रूप में काम किया। सुभाष चंद्र बोस ने कलकत्ता के छात्रों, युवाओं और मजदूरों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


उन्होंने स्वयं अखबार 'स्वराज' शुरू किया, दास अखबार 'फॉरवर्ड' का संपादन किया और महापौर के रूप में दास के कार्यकाल में कलकत्ता नगर निगम के सीईओ के रूप में काम किया। सुभाष चंद्र बोस ने कलकत्ता के छात्रों, युवाओं और मजदूरों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


भारत को एक स्वतंत्र, संघीय और गणतंत्र राष्ट्र के रूप में देखने के अपने उत्कट इंतजार में, वह एक करिश्माई और तेजतर्रार युवा प्रतीक के रूप में उभरे। संगठन के विकास में उनकी महान क्षमता के लिए कांग्रेस के भीतर उनकी प्रशंसा की गई। उन्होंने इस दौरान अपनी राष्ट्रवादी गतिविधियों के लिए जेल में कई बार सेवा की।


सुभाष चन्द्र बोस का कांग्रेस से विवाद


1928 में, कांग्रेस के गुवाहाटी अधिवेशन के दौरान, कांग्रेस के पुराने और नए सदस्यों के बीच मतभेद सामने आया। युवा नेता "पूर्ण स्वशासन और बिना किसी समझौते के " चाहते थे, जबकि वरिष्ठ नेता "ब्रिटिश शासन के भीतर भारत के लिए प्रभुत्व की स्थिति" के पक्ष में थे।


उदारवादी गांधी और आक्रामक सुभाष चंद्र बोस के बीच मतभेद बहुत बढ़ गए और बोस ने 1939 में पार्टी से इस्तीफा देने का फैसला किया। उन्होंने उसी वर्ष फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया।


हालाँकि उन्होंने अपने पत्राचार में अक्सर अंग्रेजों के प्रति अपनी नापसंदगी व्यक्त की, लेकिन उन्होंने उनके संरचित जीवन शैली के लिए भी अपनी प्रशंसा व्यक्त की।


उन्होंने ब्रिटिश लेबर पार्टी के नेताओं और क्लेमेंट एटली, हेरोल्ड लास्की, जेबीएस हाल्डेन, आर्थर ग्रीनवुड, जीडीएच कोल और सर स्टैफोर्ड क्रिप्स सहित राजनीतिक विचारकों के साथ मुलाकात की और उन संभावनाओं पर चर्चा की जो एक स्वतंत्र भारत में हो सकती हैं।


बोस ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजों का समर्थन करने के कांग्रेस के फैसले का कड़ा विरोध किया । एक जन आंदोलन शुरू करने के उद्देश्य से, बोस ने भारतीयों से उनकी पूर्ण भागीदारी के लिए आह्वान किया।


"मुझे खून दो और मैं तुम्हें आजादी दूंगा” के उनके आह्वान पर जबरदस्त प्रतिक्रिया हुई और अंग्रेजों ने उन्हें तुरंत कैद कर लिया। जेल में उन्होंने भूख हड़ताल की घोषणा की। जब उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया, तो अधिकारियों ने हिंसक प्रतिक्रियाओं के डर से उन्हें रिहा कर दिया, लेकिन उन्हें नजरबंद कर दिया।


सुभाष चन्द्र बोस का जर्मनी भाग जाना


कांग्रेस के फैसले का कड़ा विरोध किया। एक जन आंदोलन शुरू करने के उद्देश्य से, बोस ने भारतीयों से उनकी पूर्ण भागीदारी के लिए आह्वान किया।


“मुझे खून दो और मैं तुम्हें आजादी दूंगा" के उनके आह्वान पर जबरदस्त प्रतिक्रिया हुई और अंग्रेजों ने उन्हें तुरंत कैद कर लिया। जेल में उन्होंने भूख हड़ताल की घोषणा की। जब उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया, तो अधिकारियों ने हिंसक प्रतिक्रियाओं के डर से उन्हें रिहा कर दिया, लेकिन उन्हें नजरबंद कर दिया।


सुभाष चन्द्र बोस का जर्मनी भाग जाना


16 जनवरी 1941 को, बोस अपने चचेरे भाई शिशिर कुमार बोस के साथ अफगानिस्तान और सोवियत संघ के रास्ते जर्मनी के लिए एल्गिन रोड हाउस (कलकत्ता) से भाग निकले।


पहचाने जाने से बचने के लिए उन्होंने एक लंबा ओवरकोट और चौड़ा पजामा ('पठान' की तरह) पहना था। अपने भागने के लिए उन्होंने जिस कार का इस्तेमाल किया वह एक जर्मन निर्मित वांडरर W24 सेडान कार ( Reg. No. BLA 7169) थी, जो अब उनके एल्गिन रोड हाउस, कोलकाता में प्रदर्शित है।


इंडियन नेशनल आर्मी की स्थापना (INA) -


जनवरी 1941 में सुभाष चंद्र बोस पेशावर से होते हुए बर्लिन, जर्मनी पहुंचे तो उन्होंने भारतीय सेना का गठन किया, जिसे नाजी नेता एडोल्फ हिटलर से भी काफी समर्थन मिला, इस सेना के सदस्यों ने सुभाष चंद्र बोस और उनकी सेना के लिए अंतिम सांस तक लड़ने की शपथ ली।


उन्होंने घोषणा की कि जर्मन जाति हमेशा भारतीयों के साथ हमेशा एक दोस्त के रूप में उनका साथ देगी और उनकी हर संभव मदद करेगी।


नाजी जाति से संबंधित जर्मन सशस्त्र बलों ने शपथ ली कि वे हमेशा भारत और देश के नेता सुभाष चंद्र बोस का समर्थन करेंगे।


नाजी जाति से संबंधित जर्मन सशस्त्र बलों ने शपथ ली कि वे हमेशा भारत और देश के नेता सुभाष चंद्र बोस का समर्थन करेंगे। जर्मन सशस्त्र बलों द्वारा ली गई यह शपथ जर्मन सशस्त्र बलों के लिए भारतीय सेना के नियंत्रण को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती है और बोस के भारत के समग्र नेतृत्व को भी बताती है।


हालाँकि, यह गठबंधन बहुत फलदायी नहीं था क्योंकि बोस ने महसूस किया कि हिटलर सैन्य सैनिकों के बजाय प्रचार जीत के लिए अपने सैनिकों का उपयोग करने में अधिक रुचि रखता था; इसके परिणामस्वरूप जर्मनों द्वारा सैन्य मोर्चे पर कोई सहायता प्रदान नहीं की गई।


सुभाष चन्द्र बोस की मृत्यु (Subhash Chandra Bose Death)


फ़ौज के वापस आने भारत के तुरंत बाद नेताजी रहस्यमय तरीके से गायब हो गए। ऐसा कहा जाता है कि वह सिंगापुर वापस गए और दक्षिण पूर्व एशिया में सभी सैन्य अभियानों के प्रमुख फील्ड मार्शल हिसाइची तेराची से मिले, जिन्होंने उनके लिए टोक्यो के लिए एक उड़ान की व्यवस्था की।


वह 17 अगस्त, 1945 को साइगॉन हवाई अड्डे से एक मित्सुबिशी की-21 भारी बमवर्षक विमान पर सवार हुआ। अगले दिन ताइवान में रात के रुकने के बाद उड़ान भरने के तुरंत बाद बमवर्षक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया । चश्मदीदों की रिपोर्ट है कि इस प्रक्रिया में बोस को थर्ड डिग्री बर्न हुआ। 18 अगस्त, 1945 को उनकी मृत्यु हो गई।


जापानी समाचार एजेंसी डो त्रज़ी के अनुसार, 20 अगस्त 1945 में बोस के शरीर का मुख्य ताइहोकू श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया था। उनकी राख को टोक्यो में निचिरेन बौद्ध धर्म के रेन्क जी मंदिर में रखा गया।


14 सितंबर को, टोक्यो में बोस के लिए एक स्मारक सेवा आयोजित की गई थी, और कुछ दिनों बाद, राख को टोक्यो में निचिरेन बौद्ध धर्म के रेनकोजी मंदिर के पुजारी को सौंप दिया गया था। जब से वे (राख) अभी भी वहीं हैं ।


नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जिन्दा होने के सबूत मिलना


सबूत के कुछ टुकड़े मिले हैं, जो सुभाष चंद्र बोस को 'गुमनामी बाबा' से संबंधित करते हैं। गुमनामी बाबा ने अपना अधिकांश जीवन फैजाबाद (उत्तर प्रदेश) में बिताया, उन्हें सुभाष चंद्र बोस के रूप में जाना जाता था। यह भी कहा जाता है कि वह कभी सार्वजनिक रूप से सामने नहीं आए।


नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को प्रताड़ित कर मौत के घाट उतारने की चर्चा


मेजर जनरल जीडी बख्शी ने अपनी पुस्तक- "बोस: द इंडियन समुराई - नेताजी एंड द आईएनए मिलिट्री असेसमेंट" में कहा कि बोस की जापान से सोवियत संघ में भागने के दौरान एक विमान दुर्घटना में मृत्यु नहीं हुई थी।


बोस ने साइबेरिया से तीन रेडियो प्रसारण किए थे, इन प्रसारणों की वजह से अंग्रेजों को पता चला कि बोस सोवियत संघ में भाग गए थे।


अंग्रेजों ने तब सोवियत अधिकारियों से संपर्क किया और मांग की कि उन्हें बोस से पूछताछ करने की अनुमति दी जानी चाहिए, इसके लिए सोवियत अधिकारियों ने उनकी मांग को स्वीकार कर लिया और बोस को उन्हें सौंप दिया। पूछताछ के दौरान बोस को प्रताड़ित कर मौत के घाट उतार दिया गया।


सुभाष चन्द्र बोस जयंती ( Subhas Chandra Bose Jayanti 2023 )


नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी 23 जनवरी को जन्मे थे, इसलिए हर साल इस दिन को सुभाष चन्द्र बोस जयंती के रूप में मनाया जाता है. साल 2023 में 23 जनवरी को उनका 125 वें जन्मदिन के रूप में मनाया जायेगा.


नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी के बारे में रोचक तथ्य -


> वर्ष 1942 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी हिटलर के पास गए और भारत को आजाद करने का प्रस्ताव उनके सामने रखा, परंतु भारत को आजाद करने के लिए हिटलर का कोई दिलचस्पी नहीं थी और उसने नेताजी को कोई भी स्पष्ट वचन नहीं दिया था।


>सुभाष चंद्र बोस जी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह जी को बचाना चाहते थे और उन्होंने गांधीजी से अंग्रेजों को किया हुआ वादा तोड़ने के लिए भी कहा था, परंतु वे अपने उद्देश्य में नाकाम रहे।


>'नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी ने भारतीय सिविल परीक्षा में चौथा स्थान प्राप्त किया था, परंतु उन्होंने देश की आजादी को देखते हुए अपने इस आरामदायक नौकरी को भी छोड़ने का बड़ा फैसला लिया।


>'नेताजी को जलियांवाला बाग हत्याकांड के दिल दहला देने वाले दृश्य ने काफी ज्यादा विचलित कर दिया और फिर भारत को आजादी संग्राम में खुद को जोड़ने से रोक ना सके।


>वर्ष 1943 में बर्लिन में नेताजी ने आजाद हिंद रेडियो और फ्री इंडिया सेंट्रल से सकुशल स्थापना की।


>वर्ष 1943 में ही आजाद हिंद बैंक ने ₹10 के सिक्के से लेकर एक लाख के नोट जारी किए थे और एक लाख के नोट में नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की तस्वीर भी छापी गई थी।


>नेता जी ने ही महात्मा गांधी जी को राष्ट्रपिता कह कर संबोधित किया था।


>सुभाष चंद्र बोस जी को 1921 से लेकर 1941 के बीच में 11 बार देश के अलग-अलग कैदखाना में कैद किया गया था।


>नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में दो बार अध्यक्ष के लिए चुना गया था।


>नेता सुभाष चंद्र बोस जी की मृत्यु आज तक रहस्यमई बनी है और इस पर से आज तक कोई भी पर्दा नहीं उठा सका है और यहां तक कि भारत सरकार भी इस विषय पर कोई भी चर्चा नहीं करना चाहती है।


नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर 10 वाक्य -


1. नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म उड़ीसा के कटक क्षेत्र में 23 जनवरी 1897 को हुआ।


2. अपनी माता प्रभावती के 14 बच्चों में नेताजी 9वीं संतान थे।


3. नेताजी के पिता जानकीनाथ बोस कटक के एक मशहूर सरकारी वकील थे।


4. नेताजी बीए की परीक्षा कलकत्ता विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी से पास की।


5. सन 1920 में नेताजी प्रशासनिक परीक्षा में चौथा स्थान प्राप्त करके उत्तीर्ण हुए।


6. स्वामी विवेकानंद व अन्य से प्रभावित नेताजी 1921 में नौकरी से इस्तीफा दे दिए।


7. नेताजी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के वीर क्रांतिकारी नायकों में से एक थे।


8. भगत सिंह को फांसी होने के बाद इनका गांधी जसे राजनीतिक मतभेद शुरू हो गया।


9. लगभग 40000 भारतीयों के साथ नेताजी ने 1943 में आजाद हिंद फौज बनाई।


10. एक विमान दुर्घटना में 18 अगस्त 1945 को ताइवान में इनकी मृत्यु हो गई।


Also people asked


•सुभाष चंद्र बोस कैसे शहीद हुए थे?


सुभाष चंद्र बोस 17 अगस्त, 1945 को साइगॉन हवाई अड्डे से एक मित्सुबिशी की - 21 भारी बमवर्षक विमान पर सवार हुआ। अगले दिन ताइवान में रात के रुकने के बाद उड़ान भरने के तुरंत बाद बमवर्षक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया । चश्मदीदों की रिपोर्ट है कि इस प्रक्रिया में बोस को थर्ड डिग्री बर्न हुआ। 18 अगस्त, 1945 को उनकी मृत्यु हो गई।


•सुभाष चंद्र बोस का कब मृत्यु हुआ?


18 अगस्त 1945


•सुभाष चन्द्र बोस के पिताजी को अंग्रेजों ने कौन से उपाधि दिया था?


सुभाष चन्द्र बोस के पिताजी को अंग्रेजों ने रायबहादुर की उपाधि दिया था


•सुभाष चंद्र बोस ने कौन कौन से नारे दिए?


"तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा", "दिल्ली चलो" और "जय हिन्द "


•सुभाष चंद्र का जन्म कब हुआ ?


23 जनवरी 1897


•सुभाष चंद्र बोस का जन्म कहाँ हुआ ?


कटक, ओडिशा, भारत


•आजाद हिन्द फ़ौज के प्रधान सेना पति कौन थे?


सुभाष चन्द्र बोस


•सुभाष चन्द्र बोस ने आज़ाद हिन्द फ़ौज की स्थापना कहाँ की?


सुभाष चन्द्र बोस और रास बिहारी बोस ने इंडियन इंडिपेंडेंस लीग और इंडियन नेशनल आर्मी (आजाद हिन्द फ़ौज) की स्थापना सिंगापुर में 1943 में की थी।


Q.सुभाष चंद्र बोस के कितने बच्चे हैं?

Ans.1937 में दोनों ने शादी कर ली। 29 नवंबर 1942 को विएना में मिली ने एक बेटी को जन्म दिया। सुभाष ने अपनी बेटी का नाम अनीता बोस रखा।


Q.सुभाष चन्द्र बोस ने स्वतंत्रता संग्राम में क्या योगदान दिया?

Ans.जब सुभाष चंद्र बोस भारतीय प्रशासनिक सेवा को बीच में ही छोड़कर भारत आ गए। उन्होंने आंदोलन को मजबूती देने के लिए देश के बाहर जाकर आज़ादी के आंदोलन को मजबूती दी। उन्होंने आजाद हिंद फौज, आजाद हिंद सरकार और बैंक की स्थापना की और देश के बाहर हिंदुस्तान की आज़ादी के लिए अन्य देशों से समर्थन हासिल किया।


Q.सुभाष चंद्र बोस की विचारधारा क्या थी?

Ans.भारत की स्वतन्त्रता के सम्बन्ध में सुभाष चन्द्र बोस का विचार था कि भारत को पूर्ण स्वतन्त्रता मिले और शीघ्रातिशीघ्र मिले। इसके विपरीत कांग्रेस कमीटी के अधिकांश सदस्यों का विचार था कि भारत को पहले डोमिनियन का दर्जा मिले और फिर स्वतन्त्रता कई चरणों में मिले।


Q.सुभाष चन्द्र बोस की कौन सी जाति है?

Ans.बोस बंगाल में कायस्थ जाति के हैं। आंद्रे विंक के अनुसार बंगाली कायस्थ 5वीं / 6वीं शताब्दी ईस्वी और 11वीं/12वीं शताब्दी ईस्वी के बीच विकसित हुए, इसके घटक तत्व ख्यात क्षत्रिय और ज्यादातर ब्राह्मण थे। बोस को घोष, मित्र और गुहा के साथ गौतम गोत्र का

कुलिन कायस्थ माना जाता है।


Q.नेताजी नाम किसने दिया था?

Ans.बोस को 1942 में जर्मनी में भारतीय सेना के भारतीय सैनिकों और बर्लिन में भारत के लिए विशेष ब्यूरो के अधिकारियों द्वारा नेताजी की सम्मानजनक उपाधि दी गई थी।


Q.सुभाष चंद्र बोस शॉर्ट नोट में कौन है ?

Ans.सुभाष चंद्र बोस (जिन्हें नेताजी भी कहा जाता है) भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका के लिए जाने जाते हैं । असहयोग आंदोलन के एक भागीदार और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक नेता, वह अधिक उग्रवादी विंग का हिस्सा थे और समाजवादी नीतियों की वकालत के लिए जाने जाते थे।


Q.दिल्ली चलो का नारा किसका था?

Ans.नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने "दिली चलो" का नारा दिया। 5 जुलाई 1943 को, नेताजी ने सिंगापुर के टाउन हॉल के सामने "सुप्रीम कमांडर" के रूप में सेना को संबोधित किया, और "दिल्ली चलो" का नारा दिया। उन्होंने "जय हिंद" और "तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा" का नारा भी दिया था।


Q.सुभाष चंद्र बोस ने भारत क्यों छोड़ा ?

Ans.1943 में, इस बात से मोहभंग होने के बाद कि जर्मनी भारत की स्वतंत्रता प्राप्त करने में किसी भी तरह की मदद कर सकता है, बोस जापान के लिए रवाना हो गए।


Q.गांधी बोस के खिलाफ क्यों थे?

Ans.बोस स्वराज के लिए एक साहसी सेनानी थे, जिनका दृढ़ विश्वास था कि केवल एक सशस्त्र विद्रोह ही भारत को अंग्रेजों के अत्याचार से मुक्त कर सकता है। बोस समाजवाद में विश्वास करते थे और जनता को पूर्ण क्रांति पर जाने के लिए तैयार मानते थे, जबकि गांधी जी अहिंसा में विश्वास करते थे।


Q.महात्मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस में क्या अंतर है?

Ans.अहिंसा बनाम उग्रवादी दृष्टिकोण: गांधी अहिंसा और सत्याग्रह में दृढ़ विश्वास रखते थे, जबकि बोस गांधी की अहिंसा पर आधारित रणनीति भारत की स्वतंत्रता हासिल करने के लिए अपर्याप्त होगी। बोस के लिए, केवल हिंसक प्रतिरोध ही भारत से विदेशी साम्राज्यवादी शासन को बाहर कर सकता था।


Q.सुभाष चंद्र बोस के राजनीतिक गुरु कौन है?

Ans.भारत लौटने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी के प्रभाव में आ गए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। गांधीजी के निर्देश पर, उन्होंने देशबंधु चितरंजन दास के अधीन काम करना शुरू किया, जिन्हें बाद में उन्होंने अपना राजनीतिक गुरु स्वीकार किया।


Q.बोस का क्या हुआ?

Ans.सरकारी दस्तावेजों के मुताबिक, सुभाष चंद्र बोस की मौत 18 अगस्त 1945 को एक विमान हादसे में हुई।


Q.देश नायक किसे कहते हैं?

Ans.व्याख्या: नोबल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर ने राष्ट्र और इसके लोगों के लिए उनकी सेवा के लिए सुभाष चंद्र बोस को 'देश नायक' की उपाधि दी थी.


Q.नेताजी का दूसरा नाम क्या है?

Ans.नेताजी सुभाषचन्द्र बोस का जन्म 23 जनवरी सन् 1897 को ओड़िशा के कटक शहर में हिन्दू कायस्थ परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस और माँ का नाम प्रभावती था। जानकीनाथ बोस कटक शहर के मशहूर वकील थे। पहले वे सरकारी वकील थे मगर बाद में उन्होंने निजी प्रैक्टिस शुरू कर दी थी।


Q. नेताजी की मृत्यु कैसे हुई ?

Ans.सुभाष चन्द्र बोस / मौत की वजह

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु 18 अगस्त, 1945 को ताइवान में एक हवाई दुर्घटना में हुई थी।


Q.सुभाष चंद्र बोस कितने पढ़े लिखे थे?

Ans.सुभाष चंद्र बोस की शिक्षा


बोस ने सन् 1915 में 12वीं सेकंड डीविजन से पास की और इसके बाद प्रेसिडेंसी कॉलेज में उन्होने ने B.A (ऑनर्स) में प्रवेश लिया था। बीए की पढ़ाई करते समय बोस और आध्यापकों के बीच झगड़ा हो गया। इस लिए बोस एक साल परीक्षा नहीं दे सके थे।


Q. नेताजी का जन्म कब हुआ था?

Ans.23 जनवरी 1897

सुभाष चन्द्र बोस / जन्म तारीख

Netaji Subhash Chandra Bose Birthday नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्म आज ही के दिन 23 जनवरी 1897 हुआ था। ओडिशा के कटक में वह पैदा हुए। 


Q.सुभाष चंद्र बोस की स्पेलिंग क्या है?

Ans.नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) का जन्म एक संपन्न हिंदू परिवार में हुआ था. नेताजी के पिता जानकीनाथ बोस शहर के एक मशहूर वकील थे तथा उनकी माता (प्रभावती देवी) एक कुशल गृहणी थीं, कुल 14 भाई बहनों में ये 9वीं संतान थे. 


Q.भारत छोड़ो नारा किसका है?

Ans.भारत छोड़ो भाषण 8 अगस्त 1942 को भारत छोड़ो आंदोलन छेड़ते समय महात्मा गांधी द्वारा दिया गया भाषण है।


Q.सुभाष चंद्र बोस ने महात्मा गांधी को क्या कहा था?

Ans. 4 जून 1944 को सुभाष चन्द्र बोस ने सिंगापुर रेडियो से एक संदेश प्रसारित करते हुए महात्मा गांधी को 'देश का पिता' (राष्ट्रपिता) कहकर संबोधित किया।


Q.करो या मरो का नारा किसका है?

उत्तर महात्मा गांधी है। करो या मरो का नारा महात्मा गांधी से जुड़ा है। यह नारा गांधीजी द्वारा शुरू किए गए भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अस्तित्व में आया । नारा आधिकारिक तौर पर 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) द्वारा शुरू किया गया था। 


Q.सुभाष चंद्र बोस को जेल क्यों जाना पड़ा?

Ans.भारत को गुलामी की बेड़ियों से आजाद कराने के लिए सुभाष चंद्र बोस ने कई आंदोलन किए जिसकी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा। अंग्रेजो के खिलाफ भारत की लड़ाई को और तेज करने के लिए नेताजी ने आजाद हिंद फौज का गठन किया था।


Q.सुभाष चंद्र बोस को जेल कब हुई थी ?

Ans.इधर कलकत्ता के प्रेसिडेंसी जेल में सुभाष चंद्र बोस कैद थे। उन्हें 2 जुलाई 1940 को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया था। 29 नवंबर को बोस ने जेल में भूख हड़ताल शुरू की। 


Q.सुभाष चंद्र बोस के विचार महात्मा गांधी से कैसे भिन्न थे?

Ans.गांधी हिन्दू शास्त्रों को शिक्षा के भाग के रूप में शामिल करना चाहते थे ताकि वे आत्म संयम और अनुशासन स्थापित कर सकें। सुभाष चंद्र बोस खासकर तकनीकी और वैज्ञानिक क्षेत्रों में उच्च शिक्षा के पक्षधर थे। गांधी जी तथा सुभाष चंद्र बोस अपनी अलग-अलग विचारधाराओं के बावजूद एक-दूसरे के प्रति गहन सम्मान रखते थे।


Q.नेता महात्मा गाँधी के कौन से विचारो से सहमत नही थे ?

Ans.सुभाषचंद्र बोस उनके विचारों से सहमत नही थे.


Q.सुभाष चंद्र बोस को कौन सी उपाधि दी गई?

Ans.गांधीजी ने रवींद्र नाथ टैगोर को गुरुदेव की उपाधि दी थी, खुद गांधी बापू की उपाधि सुभाष चंद्र बोस ने दी थी, और बोस को नेताजी की उपाधि हिटलर ने दी थी


Q.सुभाष चंद्र बोस ने क्या स्थापना की ?

Ans.आज़ाद हिन्द फौज का गठन पहली बार राजा महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा 29 अक्टूबर 1915 को अफगानिस्तान में हुआ था। मूल रूप से उस वक्त यह आजाद हिन्द सरकार की सेना थी, जिसका लक्ष्य अंग्रेजों से लड़कर भारत को स्वतंत्रता दिलाना था।


Q.सुभाष चंद्र जी की मृत्यु कब हुई थी ?

Ans.18 अगस्त 1945 के बाद का सुभाषचन्द्र बोस का जीवन और मृत्यु आज तक अनसुलझा रहस्य बना हुआ है। 18 अगस्त 1945 को उनके अतिभारित जापानी विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। यह दुर्घटना जापान अधिकृत फोर्मोसा (वर्तमान ताइवान) में हुई थी। उसमें नेताजी मृत्यु से सुरक्षित बच गये थे या नहीं, इसके बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं है।


Q.नेताजी की मूर्ति कितनी ऊँची थी?


Ans नेता जी मूर्ति लगभग दो फुट ऊँची थी।


Q.सुभाष चंद्र बोस ने स्वतंत्रता संग्राम में क्या योगदान दिया?

Ans.जब सुभाष चंद्र बोस भारतीय प्रशासनिक सेवा को बीच में ही छोड़कर भारत आ गए। उन्होंने आंदोलन को मजबूती देने के लिए देश के बाहर जाकर आज़ादी के आंदोलन को मजबूती दी। उन्होंने आजाद हिंद फौज, आजाद हिंद सरकार और बैंक की स्थापना की और देश के बाहर हिंदुस्तान की आज़ादी के लिए अन्य देशों से समर्थन हासिल किया।


Q.नेताजी का चश्मा क्या है?

Ans.नेताजी का चश्मा कहानी स्वयं प्रकाश जी द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध कहानी है। इस कहानी में हालदार साहब अपनी कंपनी के कार्य से हर 15 दिन में एक बार एक कस्बे से गुजरते थे। कस्बा बहुत बड़ा नहीं था। उस कस्बे की नगरपालिका ने शहर के मुख्य बाजार के चौराहे पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की एक संगमरमर की प्रतिमा लगवा रखी थी। 


Q.नेताजी नाम किसने दिया था?

Ans.बोस को 1942 में जर्मनी में भारतीय सेना के भारतीय सैनिकों और बर्लिन में भारत के लिए विशेष ब्यूरो के अधिकारियों द्वारा नेताजी की सम्मानजनक उपाधि दी गई थी।


Q.नेताजी के नाम से कौन जाने जाते थे?

Ans.सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी थे, जिनकी निडर देशभक्ति ने उन्हें भारत में एक नायक बनाया था। उन्हें नेताजी के रूप में जाना जाता है।


Q.नेता जी की पत्नी का नाम क्या था?

Ans.एमिली शेंकल (जर्मन भाषा: Emilie Schenkl, जन्म: 26 दिसम्बर 1910 - मृत्यु: मार्च 1996) भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के अग्रणी नेता सुभाष चन्द्र बोस की सहयोगी (प्राइवेट सेक्रेटरी) थी जिसके साथ बाद में बोस ने आस्ट्रिया में भारतीय रीति- रिवाज़ से विवाह कर लिया। एमिली और बोस की एकमात्र जीवित सन्तान अनिता बोस फाफ है।


Q.23 जनवरी को किसका जन्मदिन है?

Ans.सुभाष चंद्र बोस, जिन्हें नेताजी के नाम से भी जाना जाता है, का जन्म 23 जनवरी 1897 को कटक, ओडिशा में हुआ था। वह स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक थे।


Q.सुभाष चंद्र बोस के राजनीतिक गुरु कौन है?

Ans.भारत लौटने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी के प्रभाव में आ गए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। गांधीजी के निर्देश पर, उन्होंने देशबंधु चितरंजन दास के अधीन काम करना शुरू किया, जिन्हें बाद में उन्होंने अपना राजनीतिक गुरु स्वीकार किया।


Q.भारत छोड़ो का दूसरा नाम क्या था?

Ans.भारत छोड़ो आंदोलन को 'अगस्त क्रांति' के नाम से भी जाना जाता है। इस आंदोलन का लक्ष्य भारत से ब्रिटिश साम्राज्य को समाप्त करना था।


ये भी पढ़ें 👉

👉सुभाष चन्द्र बोस का जीवन परिचय

👉सुभाष चन्द्र बोस पर निबंध

👉सावित्री बाई फुले का जीवन परिचय

👉makar Sankranti essay in hindi

👉महात्मा गांधी पर संस्कृत में निबंध

👉विद्या पर संस्कृत में निबंध

👉अन्ना जानवरो के खिलाफ़ एसपी को शिकायत पत्र कैसे लिखे

👉क्रिकेट क्रीड़ा पर संस्कृत में निबंध

👉उद्योग पर संस्कृत में निबंध

👉महाकवि कालिदास जी पर निबंध

👉christmas kyu manate hai

👉होली पर संस्कृत में निबंध

👉essay on My Neighbour

👉दूरदर्शन पर संस्कृत में निबंध

👉essay on Indian farmer in Sanskrit

👉essay on taj mahal in english

👉essay on Indian farmer in english

👉essay on my best friend

👉essay on peacock in sanskrit

👉दहेज प्रथा पर निबंध संस्कृत में

👉Essay on aids

👉 tc k liye application in sanskrit

👉शुभकामना हेतु संस्कृत में प्रार्थना पत्र

👉application for scholarship in Sanskrit

👉वन सम्पदा पर संस्कृत निबंध

👉पर्यावरण पर संस्कृत में निबंध

👉mam dincharya essay in sanskrit




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad