a

शंकराचार्य का जीवन-परिचय ।। Shankaracharya Biography

शंकराचार्य का जीवन-परिचय ।। Shankaracharya Biography

adi shankaracharya,shankaracharya,swami swarupananda ka jivan parichay,swami swaroopanand saraswati ji ka jivan parichay,adi shankaracharya biography,adi shankaracharya books,shankaracharya biography,aadi shankracharya jivan parichay,adi guru shankaracharya ka jeevan parichay hindi main,shankaracharya swaroopanand saraswati,adi shankaracharya death,adi shankaracharya teachings,shankaracharya swami swaroopanand saraswati,adi shankaracharya story,adi shankaracharya biography,shankaracharya biography,adi shankaracharya,biography in hindi,shankaracharya,biography of adi shankaracharya,adi shankaracharya biography in hindi,adi shankaracharya movie,adi shankaracharya books,adi shankaracharya teachings,sri adi shankaracharya,shri adi shankaracharya,biography of shankaracharya,adi shankaracharya (saint),shankaracharya biography in hindi,adi shankaracharya biography in tamil,adi shankaracharya biography,biography in hindi,biography of adi shankaracharya,shankaracharya,adi shankaracharya,shankaracharya biography,shankaracharya biography in hindi,biography of shankaracharya,adi shankaracharya biography in tamil,biography of adi shankaracharya in hindi,adi shankaracharya movie,biography of sankaracharya,sri adi shankaracharya,shri adi shankaracharya,adi shankaracharya quotes,adi shankaracharya (saint),shankaracharya stotras,shankaracharya biography in hindi,shankaracharya biography in english,shankaracharya biography in kannada,shankaracharya biography in malayalam,shankaracharya biography,शंकराचार्य बायोग्राफी,शंकराचार्य बायोग्राफी इन हिंदी,adi shankaracharya biography,adi shankaracharya biography pdf,adi shankaracharya biography in hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेब साइट subhansh classes.com पर यदि आप गूगल पर शंकराचार्य जी का जीवन परिचय सर्च कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आ गए हैं हम आपको शंकराचार्य के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है इसलिए आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यदि आपको पोस्ट पसन्द आए तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आप कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes पर कॉमेंट करके ज़रूर बताइएगा

शंकर का जन्म मालावार प्रान्त में पूर्णा नदी के किनारे पर शलक ग्राम में 788 ई. में नम्बूद्र कुल में हुआ था। उनके पिता का नाम शिवगुरु और माता का नाम सुभद्रा था। उन्होंने 8 वर्ष की आयु में ही समस्त वेद-वेदांगों का ज्ञान प्राप्त कर लिया था। बचपन में ही उनके पिता की मृत्यु हो गई थी।


ईश्वर के अवतार

गीता में कहा गया है, कि जब-जब धर्म का आचरण करने वाले साधुजनों पर अत्याचार किया जाता है अर्थात् धर्म की हानि होती है, तब-तब साधुजनों की रक्षा करने और पापियों का विनाश करने के लिए ईश्वर किसी महापुरुष के रूप में धरा (धरती) पर जीवन धारण करते हैं। त्रेता युग में राक्षसों का संहार करने के लिए 'राम' के रूप में, द्वापर युग में कुनृपतियों के विनाश के लिए 'कृष्ण' के रूप में ईश्वर ने भूमि पर जन्म लिया। उसी प्रकार से कलियुग में भगवान् शिव ने देश में व्याप्त मोह मालिन्य को दूर करने के लिए और वैदिक धर्म की स्थापना करने के लिए शंकराचार्य के रूप में जन्म लिया।


संन्यास की दीक्षा लेना

वन के मार्ग में घूमते हुए एक गुफा में बैठे हुए गौड़पाद के शिष्य गोविन्दपाद के पास गए। शंकर की अद्वितीय प्रतिभा से प्रभावित होकर गोविन्दपाद ने उन्हें संन्यास की दीक्षा दे दी और विधिवत् वेदान्त के तत्त्वों का अध्ययन कराया।


भाष्यों की रचना

शंकर ने वैदिक धर्म के उद्धार के लिए गाँव-गाँव और नगर-नगर का भ्रमण किया तथा काशी पहुँचे। वहाँ उन्होंने व्यास सूत्रों, उपनिषदों और श्रीमद्भगवद्गीता के भाष्यों की रचना की।


संन्यास ग्रहण करना

एक बार शंकर पूर्णा नदी में स्नान कर रहे थे, तभी एक शक्तिशाली घड़ियाल (मगरमच्छ) ने उनका पैर पकड़ लिया। घड़ियाल ने उन्हें तब तक नहीं छोड़ा, जब तक उनकी माता ने उन्हें संन्यास लेने की आज्ञा न दे दी। माता की आज्ञा और घड़ियाल से मुक्ति पाकर उन्होंने संन्यास ग्रहण कर लिया।


मण्डन मिश्र से शास्त्रार्थ

एक दिन शंकर के मन में महान् विद्वान् मण्डन मिश्र से मिलने की इच्छा इस उद्देश्य को लेकर हुई कि उनसे शास्त्रार्थ किया जाए। मण्डन मिश्र के घर जाकर शंकर ने उनसे शास्त्रार्थ करके उन्हें पराजित कर दिया।

मण्डन मिश्र की पत्नी के कामशास्त्र के प्रश्नों का उत्तर देकर उसे भी पराजित कर दिया। अन्त में मण्डन मिश्र ने आचार्य शंकर का शिष्यत्व ग्रहण कर लिया।


वैदिक धर्म का प्रचार

प्रयाग में शंकर ने वैदिक धर्म उद्धार के लिए प्रयत्नशील कुमारिल भट्ट के दर्शन किए। कुमारिल भट्ट ने वैदिक धर्म के कर्मकाण्ड को लेकर सम्प्रदायवादियों को परास्त कर दिया था, लेकिन शंकर ने कर्मकाण्ड की मोक्ष में व्यर्थता बताकर कुमारिल के मत का खण्डन करके ज्ञान की महिमा का प्रतिपादन किया। अन्त में 32 वर्ष की अल्पायु में ही शंकर ने अपना पार्थिव शरीर त्याग दिया।


शंकर के सिद्धान्त

शंकर ने महर्षि व्यास द्वारा रचित 'ब्रह्मसूत्र' पर भाष्य की रचना की और व्यास के मत के आधार पर ही वैदिक धर्म को पुनर्जीवित किया। उन्होंने वेद और उपनिषदों के तत्त्व का ही निरूपण किया। उनके मत के अनुसार, संसार में सुख-दुःख भोगता हुआ जीव ब्रह्म ही है। माया द्वारा उत्पन्न अज्ञान से व्यापक ब्रह्म दुःख का अनुभव करता है। उन्होंने जीव और ब्रह्म की एकता का प्रतिपादन किया। उनके अनुसार, अनेक रूपात्मक सृष्टि का आधार ब्रह्म ही है। 

ये भी पढ़ें 👉महाकवि कालिदास जी का जीवन परिचय
ये भी पढ़ें 👉

Q: शंकराचार्यजी कौन थे ?

Ans  साक्षात् भगवान् शिव के अवतार कहें जाते थे.

Q: शंकराचार्य जी का जन्म कब हुआ ?

Ans  788 ई.

Q.वर्तमान शंकराचार्य कौन कौन है?

Ans.वर्तमान में स्वामी भारती कृष्णतीर्थ इसके शंकराचार्य हैं जो 36वें मठाधीश हैं. भारत के पूर्व में गोवर्धन मठ है जो ओडिशा के जगन्नाथ पुरी में है. इस मठ के अंतर्गत दीक्षित होने वाले संन्यासियों के नाम के बाद 'वन' और 'आरण्य' विशेषण लगाए जाते हैं. मठ का महावाक्य 'प्रज्ञानं ब्रह्म' है और 'ऋग्वेद' को इसके अंतर्गत रखा गया है.

Q.शंकराचार्य ने क्या उपदेश दिया था?

 उत्तर: आदि शंकराचार्य एक भारतीय दार्शनिक और धर्मशास्त्री थे जिन्होंने अद्वैत वेदांत के सिद्धांत का प्रचार किया था। छोटी उम्र में ही उन्होंने भौतिक सुखों का त्याग कर दिया था। शंकराचार्य ने प्राचीन 'अद्वैत वेदांत' के दर्शन के साथ-साथ उपनिषदों की मूल अवधारणाओं को समझाया।

Q.शंकराचार्य कौन थे उनके उपदेश लिखिए?

Ans.आदि शंकर (संस्कृत: आदिशङ्कराचार्यः) ये भारत के एक महान दार्शनिक एवं धर्मप्रवर्तक थे। उन्होने अद्वैत वेदान्त को ठोस आधार प्रदान किया। भगवद्गीता, उपनिषदों और वेदांतसूत्रों पर लिखी हुई इनकी टीकाएँ बहुत प्रसिद्ध हैं। उन्होंने सांख्य दर्शन का प्रधानकारणवाद और मीमांसा दर्शन के ज्ञान- कर्मसमुच्चयवाद का खण्डन किया।


Q.सबसे पहले शंकराचार्य कौन थे?

Ans.कब हुई शंकराचार्य की शुरुआत

इस पद की शुरुआत आदि शंकराचार्य से मानी जाती है. आदि शंकराचार्य एक हिंदू दार्शनिक और धर्मगुरु थे, जिन्हें हिंदुत्व के सबसे महान प्रतिनिधियों में एक के तौर पर जाना जाता है. आदि शंकराचार्य ने सनातन धर्म की प्रतिष्ठा के लिए भारत के चार क्षेत्रों में चार मठ स्थापित किये. 

ये भी पढ़ें 👉

👉 शंकराचार्य जी का जीवन परिचय

👉रवींद्रनाथ टैगोर का जीवन परिचय

👉स्वामी विवेकानन्द का जीवन परिचय

👉गणतंत्र दिवस पर 10 वाक्य

👉Republic day essay in hindi

👉सुभाष चन्द्र बोस का जीवन परिचय

👉सुभाष चन्द्र बोस पर निबंध

👉सावित्री बाई फुले का जीवन परिचय

👉makar Sankranti essay in hindi

👉महात्मा गांधी पर संस्कृत में निबंध

👉विद्या पर संस्कृत में निबंध

👉अन्ना जानवरो के खिलाफ़ एसपी को शिकायत पत्र कैसे लिखे

👉क्रिकेट क्रीड़ा पर संस्कृत में निबंध

👉उद्योग पर संस्कृत में निबंध

👉महाकवि कालिदास जी पर निबंध

👉christmas kyu manate hai

👉होली पर संस्कृत में निबंध

👉essay on My Neighbour

👉दूरदर्शन पर संस्कृत में निबंध

👉essay on Indian farmer in Sanskrit

👉essay on taj mahal in english

👉essay on Indian farmer in english

👉essay on my best friend

👉essay on peacock in sanskrit

👉दहेज प्रथा पर निबंध संस्कृत में

👉Essay on aids

👉 tc k liye application in sanskrit

👉शुभकामना हेतु संस्कृत में प्रार्थना पत्र

👉application for scholarship in Sanskrit

👉वन सम्पदा पर संस्कृत निबंध

👉पर्यावरण पर संस्कृत में निबंध

👉mam dincharya essay in sanskrit



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad