a

कक्षा 10 वीं के बाद कौन सा कोर्स करे//10th ke baad kon sa subject lain?

 कक्षा 10 वीं के बाद कौन सा कोर्स करे//10th ke baad kon sa subject lain?



कक्षा 10 वीं के बाद जल्दी नौकरी पाने के लिए कौन सा कोर्स करे।10th ke baad kon sa subject lain?


कक्षा 10वी के बाद इंजीनियर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे?


कक्षा 10 वी के बाद डाॅक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे?





                   पढाई हमारे लिए कितनी important है। ये तो आप जानते है, क्यों जरूरी है वो हम आज आपको बतायेंगे। तो चलिए जानते हैं। अच्छी पढाई से अच्छी नौकरी, अच्छा घर, अच्छी facilities और भी बहुत कुछ मिल जाता है, जो एक आम नागरिक  जिंदगी में चाहता है। 


                     ज्यादा तर बच्चे decide ही नही कर पाते की वे किस विषय मेंअच्छे है। और किस विषय में उनकी पकड़ मजबूत नही है। ज्यादा तर देखा गया है की बच्चा अपने दोस्त को देख कर sabject choose करता है। जैसे मेरे दोस्त ने art subject लिया है, तो में भी ले लेता हूँ, हम दोनों एक ही क्लास में आ जायेंगे और अच्छे से पढ़ेंगे । यही सोच कर फैसला कर लेते है। इस फैसले से बच्चों के भविष्य पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। और कई सारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। तो सबसे अच्छा यही है की सो समझ कर ही फैसला करे। 


                      तो अब प्रश्न आता है की कैसे विषय को चुना जाए कक्षा 10 वीं के बाद। तो सबसे पहले तो आपको सोचना है, कि क्लास  10 वीं में कौन से subject पर आपकी पकड़ मजबूत थी, अर्थात आप कौन से  विषय में अधिक निपुड थे, और साथ में intrest कौन से विषय में है, मतलब कोन सा विषय पढ़ने में अधिक पसंद है। अगर कक्षा 10 में विज्ञान में पढने में मजा आता था, और उसको समझते थे, तो आप विज्ञान विषय चुन सकते है। 


अब हम आपको बताऊंगा क्लास 10 वीं के बाद के विषय:--




👉 Arts stream- ( आर्ट्स स्ट्रीम) -


इस विषय में कौन कौन से विषय आते है चलिए देखते हैं -


1. इतिहास ( History) 


2. भूगोल ( geography) 


3. राजनीति शास्त्र ( political science) 


4. अंग्रेजी ( English) 


5. हिंदी ( Hindi) 


6. संस्कृत ( Sanscrit) 


7. मनोविज्ञान ( psychology) 


8. समाज शास्त्र ( sociology) 


ये सारे विषय आर्ट्स में आते है। अगर आपको इन विषयों को पड़ना है और आगे बढ़ना है, तो आर्ट्स लेकर आगे बड़े, इन subjects से आपको एक अद्भुद लाभ होगा। अगर आप कोई भी सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते है, ऑफिसर बनना चाहते है, तो ये subject आपके लिए एक दम सही साबित होगा। 11 वीं और 12 वीं में ये विषय बहुत अधिक विस्तार से दिये गए हैं, जिससे आपको पढ़ने और समझने में कठिनाई नहींहोगी। और बच्चे आसानी से इन विषयों में अपनी पकड़ बना लेते है। इन विषयों को पड़ने से आप आईएएस, पीसीएस , लेखपाल, टीचर, पुलिस, आर्मी, आदि अनेक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं



👉 Commerce( कॉमर्स) :-


हमें कॉमर्स क्यों लेना चाहिए, हमे इससे क्या क्या फायदा हो सकता है। क्या कॉमर्स लेने के बाद future safe है, या कुछ और भी साथ में करने की आवश्यकता पड़ती है, तो आज हम इसके बारे में जानते है। सबसे पहले हम इसमे आये हुए विषयों के बारे में जानेंगे:- 


1. Accountancy ( अकाउंटनसी) 


2. Bussieness studies ( बिजनेस स्टडीज) 


3. Economics ( अर्थशास्त्र) 


4. Mathएmatics ( गणित) 


5. English (अंग्रेजी) 


6. Imformatics practices ( इंफोर्मेटिक प्रक्सेस्) 


7.  (entrepreneurship) एंटरप्रेन्योरशिप


8. Physical education ( फिजिकल एजुकेशन) 


कॉमर्स में आपको क्या क्या पढ़ना है वो भी में आपको बताता हूँ, कॉमर्स लेने के बाद 11 वीं और 12 वीं में बिजनेस से जुड़े विषय पढ़े जाते हैं ; जैसे - व्यवसाय अध्ययन, लेखा शास्त्र, अर्थ शास्त्र शामिल हैं। कॉमर्स लेने से कुछ और भी अन्य लाभ होते है, जैसे आप कुछ अवेदन भी भर सकते है। 




मुख्य विषय:-


 1.लेखाशास्त्र ( accountancy) 


2. अर्थशास्त्र ( Economics) 


3. बिजनेस स्टडीज ( bussiness studies) 


4. अंग्रेजी ( English) 




वैकल्पिक विषय :-


1. गणित ( mathematics ) 


2. सूचना विज्ञान अभ्यास ( Informative practices) 


3. कंप्यूटर विज्ञान ( computer science) 


4. गृह विज्ञान ( Home Science) 


5. शरीरिक शिक्षा ( Home Science) 


6. ललित कला ( fine art) 


7. भाषा अध्ययन ( Hindi, german, french etc) 




👉Agriculture ( फसल उल्पादन ) :-


Agriculture में आने वाले विषय जो आपको पढ़ना चाहिए, 


1. soil science ( सोइल विज्ञान) 


2. Agronomi ( एग्रोनॉमि ) 


3.  Plant pathology (प्लांट पैथोलॉजी) 


4. Agriculture economics (एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स) 


5. Plant  biochemistry ( प्लांट बायोकेमिस्ट्री) 


6. Antomology ( antomology) 


और कई सारे विषय आते है। 




Agriculture विषय लेने से कई सारे  फायदे हो सकते है। कृषि क्षेत्र में कोर्स के विकल्प कई सारे होते हैं। 


सर्टिफिकेट कोर्स:-


1.कृषि विज्ञान में सर्टिफिकेट कोर्स


2.खाद्य और पेय  सेवा में सर्टिफिकेट कोर्स


3.बायो उर्वरक उत्पादन में सर्टिफिकेट कोर्स


डिप्लोमा कोर्स:-


1.कृषि में डिप्लोमा


2.कृषि और सहयोगी प्रभाव में डिप्लोमा


3.खाद्य प्रसंस्करण में डिप्लोमा


मास्टर कोर्स :-


1. कृषि में मास्टर ऑफ साइंस


2.जैविक विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस


3.कृषि वनस्पति विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस


डॉक्टरेट कोर्स:-


1.कृषि में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी


2.कृषि जैव प्रौद्योगिकी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी


3.कृषि एंटोंमोलॉजी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी




कृषि में पढ़ाई क्यों करें? 


कृषि देश में आने वाले अनाज और खाद्य पदार्थों की मांग को पूरा करती है ,फ्यूचर में यह बहुत अधिक महत्वपूर्ण होने वाला सब्जेक्ट है, क्योंकि जनसंख्या बढ़ती ही जा रही है और इससे आगे खाद्य पदार्थों में कभी होने वाली है ,इसीलिए हम कुछ ऐसा बनाकर तैयार करें कि भविष्य में खाद्य पदार्थ की कमी ना हो और ऐसे ही सब ठीक हो हमें देखने को मिलता है ,कि भविष्य में अधिक खाद्य खाद्य पदार्थों की मांग बढ़ती ही जा रही है। और बढ़ती आबादी के साथ भोजन और जरूरत दोनों की मांग बढ़ती जा रही है जिससे एग्रीकल्चर से जुड़े तकनीकों की मांग भी बढ़ती जा रही है। बेहतर तकनीक के साथ बेहतर प्रोडक्शन और हुमन की  स्किल भी बढ़ाना अति आवश्यक हो गया है। जिससे चलते कृषि में कोर्सेज की पॉपुलर टीवी बढ़ती नजर आ रही है। 


तो आइए जानते हैं कि कृषि के क्षेत्र में पढ़ाई कैसे आपके भविष्य के लिए और पढ़ाई में क्या फायदा दे सकती है-


 #.कृषि का क्षेत्र अपने आप में ही एक फैला हुआ क्षेत्र  है जो बहुत बढ़ता जा रहा है और कई नए नए तकनीकों के साथ पूरी दुनिया में प्रचलित हो रहा है। इससे जुड़ी शाखाएं और सब फील्ड आपको आपकी फील्ड में ज्ञानअर्जित करने के साथ बेहतर नौकरियां प्रदान करती है। 




#.12वीं के बाद आप एग्रीकल्चर में मास्टर से प्राप्त                   करके एक बेहतर भविष्य प्राप्त कर सकते हैं या फिर             आप अपने हिसाब से एक नई तकनीक से कुछ अच्छा           बना सकते हैं, खाद्य पदार्थों से रिलेटेड जिससे भविष्य           में बहुत फायदा हो। कृषि के क्षेत्र में बेहतर नॉलेज                आपको एक नई दिशा दिखाता है और बेहतर                        अपॉर्चुनिटी की ओर ले जाता है। 




 #.बैचलर या मास्टर शिक्षा के बाद भी आप अपने                    बिजनेस को ओपन कर सकते हैं जिससे आपकी स्किल          और आइडिया में सुधार यह कह सकते हैं डवलपमेंट              होगा। 


 #.नौकरी की बात करें तो आपके आपके जो प्रोफाइल              आपके कोर्स पर निर्भर करती है, कि आपने कौन सा              कोर्स लिया था, उस हिसाब से आपको जॉब मिल                  सकती है। मैं एक बहुत  ब्रॉडफील्ड है जिसमें कई प्रकार          की नौकरियां मिल सकती हैं जैसे ;- क्रॉप प्रोडक्शन                एनालिस्ट, फार्म मैनेजर, फाइल एंड प्लांट साइंटिस्ट                आदि शामिल हैं। 


आवश्यक स्किल्स:-


कृषि जैसे  प्रैक्टिकल और क्रिटिकल क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए आपको कुछ चीजों में आपको स्किल्ड होने की आवश्यकता होगी ,जो एक एग्रीकल्चर कोर्स करने वाले छात्र के लिए अनिवार्य है और कुर्सी सफलता प्राप्त करने के लिए अति आवश्यक मानी जाती है। 


1. ऑर्गेनाइजेशन स्किल


2. मैनेजमेंट स्किल 


3.पीपल स्किल


4.लाइफ लोंग लर्नर


5.एनालिटिकल और क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स


6.मैकेनिक माइंड


7.टीमवर्क


8.लीडरशिप 


9.प्रोफेशनल कम्युनिकेशन




बायोलॉजी ( biology) :--


10th के बाद क्या बायोलॉजी लेना सही होगा या नहीं, अगर आप बायोलॉजी में इंटरेस्टेड हो तो आप ले सकते हो, अन्यथा यह सब्जेक्ट आसान नहीं होता कवर करने में अगर आपको साइंस से संबंधित जानकारी पसंद है और आप चाहते हैं ,कि हम इसमें आगे बड़े और अधिक जानकारी प्राप्त करें और अपनी स्किल को इंप्रूव करें और फ्यूचर में कुछ अच्छे अनुभव साथ में अच्छे आवेदन और नौकरियां प्राप्त करें, तो आप बायोलॉजी सब्जेक्ट ले सकते हैं ।बायोलॉजी सब्जेक्ट से एक और फायदा है ,जिससे आप साइंस एंड टेक्नोलॉजी मैं जा सकते हो ,बहुत से लोगों को सपना होता है ,कि वह साइंटिस्ट बने अच्छे काम करें नए-नए इनोवेशन करें जिससे उनका नाम हो साथ ही साथ उनको फेम मिले । 


तो आज का लेख और विद्यार्थियों के लिए है जो क्लास 10 पास करके 11वीं में बायोलॉजी सब्जेक्ट लेना चाहते हैं यह सोच रहे हैं-


परंतु आपके मन में बहुत से सवाल उठ रहे होंगे की बायोलॉजी सब्जेक्ट ले या नहीं क्लास 10th के बाद क्या बायोलॉजी सब्जेक्ट हमारे लिए लाभदायक हो सकता है क्या हम इससे अच्छी नौकरी पा सकते हैं क्या हम अपनी जिंदगी में इस सब्जेक्ट को लेकर आगे बढ़ सकते हैं बायोलॉजी सब्जेक्ट में कौन-कौन से विषय आते हैं तो आज मैं आपको यह सारी जानकारी देता हूं-


अगर बायोलॉजी सब्जेक्ट लेते हैं तो इसमें आपको कुल 5 सब्जेक्ट पढ़ने होंगे जो निम्न है-


 1.जीव विज्ञान ( biology) 


 2.रसायन विज्ञान (chemistry) 


 3.भौतिक विज्ञान (physics) 


 4.हिंदी (Hindi) 


 5.अंग्रेजी (English)


Note :- अगर आप जीव विज्ञान की जगह गणित सब्जेक्ट लेना चाहते हैं तो सिर्फ जीव विज्ञान हट जाएगा और गणित उसकी जगह आ जाएगा बाकी सारे सब्जेक्ट यही रहेंगे । 


बायोलॉजी  लेने के 6 बड़े फायदे--


एम.बी.बी.एस. (MBBS) :- यदि आप अच्छे डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको एमबीबीएस डॉक्टर के लिए बायोलजी सब्जेक्ट लेना ही पड़ेगा क्योंकि किसी और सब्जेक्ट से एमबीबीएस नहीं होता एमबीबीएस का फुल फॉर्म होता है , (Bachelor of Medicine and Bachelaor of Surgery) आपको मैं बताना चाहूंगा कि एमबीबीएस से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं आप एमबीबीएस एक बहुत अच्छे और बड़े नामी डॉक्टर बन सकते हैं जिससे आपको खूब सारा पैसा और इज्जत मिल सकती हो। एमबीबीएस डॉक्टर बनने के लिए क्लास 12th पास करने के बाद आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होता है, जिसका नाम है, NEET उसको पास करने के बाद आपको अच्छे कॉलेज मिल जाते हैं और आपस में एमबीबीएस की डिग्री हासिल कर सकते हैं । जिससे आप एक गवर्नमेंट डॉक्टर बन जाते हैं और आपको अच्छी सैलरी साथ में बहुत सारी फैसिलिटी सरकार प्रदान करती है। यह कोर्स 5 साल का होता है। 




बी.एच.एम.एस. (BHMS) :-- बीएचएमएस का फुल फॉर्म होता है, ( Bachelor of Homeopathic medicine and surgery) . यह भी कक्षा 12 के बाद दिया हुआ एक एट्रेंस एग्जाम होता है ,जिसको निकालने से आपको बीएचएमएस करने का मौका मिल जाता है ,जिसे आप एक अच्छे डॉक्टर या साइंटिस्ट बन सकते हैं और अच्छी ग्रोथ कर सकते हैं ,साथ ही साथ आप अपना एक पर्सनल क्लिनिक भी खोल सकते हैं या फिर एक हॉस्पिटल जिससे आप सभी को सेवा दे सकें। यह कोर्स 5 साल का होता है। 


BDS ( बी.डी.एस.) -- BDS का फुल फॉर्म होता है बेस्ट ऑफ डेंटल सर्जरी (Bachelor of dental surgery) . यह कोर्स भी 4 साल का होता है और 1 साल की इंटर्नशिप होती है, जिसे कोर्स 5 साल का हो जाता है । काफी सारे लोग इसको उसको करना पसंद करते हैं, इसको  कंप्लीट करने के लिए आपको नीट(NEET) का एग्जाम पास करना होता है। पास करने के बाद एक आप अच्छे डेंटिस्ट डॉक्टर बन सकते हैं। 




B. Pharma ( बी. फर्मेंसी) :--  इस का फुल फॉर्म (bachelor of pharmacy) होता है। यह डिग्री दिन-ब-दिन काफी पॉपुलर होता जा रहा है, यह कोर्स 4 साल का होता है ,इसको कंप्लीट करने के बाद आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं या आप चाहें तो आपका खुद का मेडिकल खोल सकते हैं। इस घोषणा को दवाइयों के बारे में पढ़ाया तथा सिखाया जाता है। यह कुर्सी किसी भी सरकारी कॉलेज है या प्राइवेट कॉलेज से आप कर सकते हैं। अगर आप अच्छी पोस्ट पाना चाहते हैं तो बी फार्मा के बाद एक और डिग्री होती है मास्टर डिग्री ( M. Pharmacy) . जैसे आप और ऊपर की पोस्ट पा सकते हैं। 


ऐसे कई सारी डिग्री और डिप्लोमा और कोर्सेज होते हैं 12th  के बाद अगर आप बायोलॉजी सब्जेक्ट लेते हैं तो। जैसे बीएससी बीएससी नर्सिंग और भी कई सारी सरकारी नौकरियों के लिए इसमें से फॉर्म भर सकते हैं। 



कक्षा 10 के बाद इंजीनियर बनना चाहते हैं तो ITI और पॉलीटेक्निक course कर सकते हैं

 


ITI course क्या होता है इसको करने के फायदे  


ITI course कैसे करें इसके लिए कितनी पढ़ाई आवश्यक है


 कक्षा 10 के बाद किया जाने वाला यह एक इंजीनियरिंग कोर्स है जिसके तहत आप जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं यदि आपका सपना इंजीनियर बनने का है तो यह आपके लिए बहुत ही आसान और कारगर कोर्स है जिससे आप जूनियर इंजीनियर बन सकते हैं इसके लिए आपको कक्षा 10वीं और कक्षा आठवीं तक की ही योग्यता अनिवार्य होती है यदि आपने कक्षा 10 और कक्षा आठवीं तक पढ़ाई की है तो आप भी इंजीनियर बन सकते हैं तो वीडियो को पूरा देखिए हम बताएंगे कि आप क्या पढ़े और कैसे पढ़े जिससे आप आईआईटी कोर्स करके अच्छा भविष्य बना सकते हैं



आई टी आई एक प्रकार का शिक्षण संस्थान है जहां छात्रों को उद्योग (Industry) के अनुसार शिक्षित किया जाता है ताकि वे पाठ्यक्रम पूरा होते ही कला के लिए तैयार हो जाएं। इसमें उन्हें Theory से अधिक व्यावहारिक ज्ञान दिया जाता है ताकि वे अच्छे से काम कर सके।



 

ITI Full Form    Industrial Training Institute

Age Limit    कम से कम 14 वर्ष, अधिकतम 40 वर्ष

Course Duration    एक से दो साल

Available Courses    80+ इंजीनियरिंग अथवा 50+ नॉन- इंजीनियरिंग कोर्स

Eligibility    कम से कम 45% प्राप्तक के साथ दसवीं पास

Fees    अलग अलग कोर्सेस के हिसाब से अलग अलग शुल्क निर्धारित हैं

Official Website    अलग अलग राज्यों के हिसाब से अलग अलग



आईटीआई का पूरा नाम क्या है? Full Form of ITI



आईटीआई का पूरा नाम Industrial Training Institute है. हिंदी में इसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान या इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कहा जाता है. यह एक सरकारी प्रशिक्षण संगठन है जो हाई स्कूल के छात्रों को उद्योग से संबंधित शिक्षा प्रदान करती है.


ITI का गठन भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGET) के तहत किया गया है. ऐसे संस्थान में वैसे छात्रों को Technical जानकारी दी जाती है जिन्होंने हाल ही में दसवीं पास को हो तथा वे कुछ Technical Knowledge प्राप्त करना चाहते हों. हालांकि कुछ कोर्स ऐसे हैं जिन्हें आंठ्वी पास विद्यार्थी भी कर सकते हैं.



भारत में दो तरीके से ITI Course करवाए जाते हैं, सरकारी अथवा प्राइवेट. ट्रेनिंग पूरी करने के बाद छात्रों को National Trade Certificate (NTC) दिया जाता है.


I = Industrial


T = Traning


I = Institute


हिंदी में आईटीआई का फुल फॉर्म “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” होता है।


ITI कोर्स करने में कितना समय लगता है? (Duration of ITI Course )

ITI में अलग अलग Trade के अनुसार कोर्स कराये जाते हैं. सामान्य तौर पर ITI Course की अवधि 6 महीने से लेकर 2 साल तक चलती है. यह इस बात पर निर्भर करता है की छात्र कौन से Trade का चयन करते हैं. यदि वे 2 साल वाले कोर्स का चयन करते हैं तो उनका ITI Course चार सेमेस्टर में पूरी होगी.


ITI में क्या पढ़ाया जाता है?


ITI थ्योरी नॉलेज की तुलना में प्रैक्टिकल नॉलेज पर ज्यादा जोर देता है। आईटीआई कोर्स का मुख्य लक्ष्य होता है की विद्यार्थियों को काम करने के लायक बनाया जाय. उन्हें ऐसी शिक्षा दी जाती है ताकि वे Industry को मैनेज कर सकें. ITI का मुख्या उद्देश्य छात्रों के अन्दर तेजी से हो रहे तकनीकी बदलाओं से अवगत कराना तथा उनके अन्दर Technical Skills डेवलप करना है.


ITI में एडमिशन के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?


ITI में Admission के लिए आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए हैं –


1.आठवीं/दसवीं/बारहवीं की Marks Sheet और 2.Certificate

3.Entrance Certificate (यदि आपने Entrance Exam पास की है)

4.Merit List

5.Migration सर्टिफिकेट

आवासीय प्रमाण पत्र

6.Category Certificate (जहां लागू हो)

7.Identity Proof जैसे – वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

निर्देशानुसार अन्य संबंधित दस्तावेज।


ITI करने के बाद एक व्यक्ति को नौकरी में कितना वेतन मिलता है?

सैलरी की बात करें तो ITI पास करने वाले को शुरुआत में 10 से 15 हजार तक सैलरी मिलती है। हालांकि, यह सही नहीं है क्योंकि यह ट्रेड पर भी निर्भर करता है और उस जगह पर निर्जभर करता है जहाँ काम किया जाता है. यह ट्रेड और जगह तय करते हैं की कैडेट को कितना भुगतान किया जाएगा। साथ ही, जितना अधिक आप अनुभव प्राप्त करते हैं, उतना ही आपको अधिक वेतन मिलता है।


ITI में कितने तरह के कोर्स होते हैं? | Types of Courses in ITI


ITI में मुख्य रूप से दो तरह के कोर्स होते हैं इंजीनियरिंग अथवा गैर इंजीनियरिंग. इनमें से कुछ कोर्स हैं जो दसवीं के बाद किये जा सकते हैं तथा कुछ आठवीं के बाद किये जा सकते हैं. यहाँ हम प्रत्येक कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं. साथ ही हम बताएँगे की उस कोर्स की अवधि क्या है.


10th के बाद किये जाने वाले ITI Courses

यहाँ वैसे कोर्स का नाम दिया गया है जिसे आप दसवीं के बाद कर सकते हैं.


कोर्स का नाम    स्ट्रीम    अवधि



Tool & Die Maker इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    3 वर्ष

Draughtsman (Mechanical) इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Diesel Mechanic इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Draughtsman (Civil) इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Pump Operator    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Fitter इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Motor Driving-cum-Mechanic इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Turner इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Dress Making    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Manufacture Foot Wear    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Information Technology & E.S.M. इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Secretarial Practice    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Machinist इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Hair & Skin Care    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Refrigeration इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Fruit & Vegetable Processing    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Mech. Instrument इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Bleaching & Dyeing Calico Print    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Electrician इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Letter Press Machine Mender    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Commercial Art    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Leather Goods Maker    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Mechanic Motor Vehicle इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Hand Compositor    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Mechanic Radio & T.V. इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Mechanic Electronics इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Surveyor इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Foundry Man इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Sheet Metal Worker इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

8th के बाद किये जाने वाले ITI Courses

यहाँ वैसे कोर्स दिए गए हैं जिन्हें आप आंठ्वी के बाद कर सकते हैं.


Course का नाम    स्ट्रीम    अवधि

Weaving of Fancy Fabric    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Wireman इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Cutting & Sewing    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Pattern Maker इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    2 वर्ष

Plumber इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Welder (Gas & Electric) इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Book Binder    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Carpenter इंजीनियरिंग    इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Embroidery & Needle Worker    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष

Mechanic Tractor    गैर-इंजीनियरिंग    1 वर्ष




ITI में Admission कैसे लें?



ITI में Admission के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन। आप ऊपर दिए गए सभी राज्यों में से अपने राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए समय समय पर Notification आता रहता है. आपको राज्य सरकार द्वारा जारी Notification में जब तक Date रहेगा उतने दिनों के भीतर आवश्यक Documents के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।


फिर Merit List सरकार द्वारा निर्धारित समय पर प्रकाशित की जाएगी और उस मेरिट लिस्ट के अनुसार आपको अपनी पसंद के Institute में ITI Courses के लिए Admission दिया जा सकता है।


आप आईटीआई कोर्स में ऑफलाइन भी Admission ले सकते हैं। विभिन्न संस्थान आईटीआई में प्रवेश के लिए Notification जारी करते हैं। कई सीधे Admission लेते हैं, कई परीक्षा के माध्यम से Admission लेते हैं। आप इन संस्थानों से प्रवेश पत्र ले सकते हैं, आवश्यक दस्तावेजों की प्रति और अपनी पसंद के ट्रेड के साथ Admission Form भर सकते हैं और उस संस्थान में जमा कर सकते हैं। संस्थान द्वारा किसी विशेष दिन मेरिट लिस्ट दी जाती है और यदि आपका नाम उस सूची में है, तो आप सीधे उस संस्थान में एडमिशन ले सकते हैं।


ITI करने के क्या फायदे हैं? | Benefits of ITI 



ITI Course करने के निम्नलिखित फायदे हैं:


ITI Course में Theory के मुकाबले Practical Training अधिक दी जाती है ताकि छात्रों को अच्छे से समझ आये.

ITI आप दसवीं के बाद भी कर सकते हैं और आंठ्वीं के बाद भी.

आईटीआई करने के लिए किसी तरह की कोई किताबी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है.

आईटीआई करने के लिए Government College में कोई फीस नहीं ली जाती, आप वहां फ्री में ही आईटीआई कोर्स कर सकते हैं.


ITI का फुल फॉर्म “Industrial Training Institute” है. हिंदी में इसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है.


ITI कोर्स करने में कितना खर्चा आता है?


यदि कोई छात्र ITI के लिए Entrance Exam में अच्छे अंक लाता है, तो उसे सरकारी कॉलेज में Admission दिया जाता है। वहां मुफ्त में कोर्स कराया जाता है। हालांकि, अगर छात्र के अच्छे अंक नहीं आए है, तो उन्हें एक Private Institute में Admission लेना होगा। ऐसे में कोर्स की फीस करीब 25 से 30 हजार रुपए है।


ITI Courses में कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?


यह आपके Interest अथवा Skills पर निर्भर करता है की आप कौन सा Course करना चाहते हैं. यदि देखा जाय तो ITI Courses में Electrician, Fitter, Carpenter, Foundry Man, Book Binder आदि कई कोर्स बहुत अच्छे हैं.


कौन सा ITI Course लड़कियां कर सकती है?


Fashion Designing, Health Care, Skin Care, Computer सहित कई अन्य कोर्सेज भी हैं जिन्हें लड़कियां कर सकती है.



ITI करने के बाद नौकरी कैसे प्राप्त करें?


बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहाँ आईटीआई के आधार पर नियुक्ति की जाती है. कई सरकारी नौकरियां भी ITI Courses पर आधारित होती है. तो आप ITI करने के बाद नौकरी पाने के लिए Naukri.com, Indeed आदि Job Websites पर Jobs Notifications देख सकते हैं.




कक्षा 10 वी के बाद इंजीनियर बनना चाहते हैं तो करे polytechnic Course


पॉलिटेक्निक कोर्स करने के फायदे



पॉलिटेक्निक कोर्स  की माँग बहुत तेजी से स्टूड़ेट्स के बीच बड़ी है। इसका मुख्य कारण करियर ओरिएंटेड के साथ कम समय में स्टूड़ेट्स अपने पसंंद के विषय में इसको कर पाते है। इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उस विशेष क्षेत्र में प्रैक्टिकल स्किल्स सेट्स से लैस करना होता है, जिसकी जरूरत नौकरी में होती है। इसके अलावा, इन कार्यक्रमों का अनिवार्य फोकस थ्योरेटिकल पढ़ाई से शुरू करते हुए उस ज्ञान का इस्तेमाल प्रैक्टिकल एप्लीकेशन में करने का होता है, ताकि इंडस्ट्री की मांग के अनुसार ग्रेजुएट्स तैयार किये जा सके। इस ब्लॉग के जरिए हम दुनिया भर में मौजूद विभिन्न पॉलिटेक्निक कोर्स  के बारे में और विशेष स्पेशलाइस्ड नॉलेज के बारे में जानेंगे जो छात्रों को अपनी पसंद के विषय में अपार एक्सपोज़र पाने में सहायता करने के लिए इन कोर्सेज में दिए जाते हैं। 


पॉलिटेक्निक क्या है

12 वीं के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करे

पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लाभ

पॉलिटेक्निक Courses List


डिप्लोमा इन Computer Programming

मार्केटिंग मैनेजमेंट में Graduate Certificate

डिप्लोमा इन Petroleum Engineering

डिप्लोमा इन Business Administration

डिप्लोमा इन Estate Management

डिप्लोमा इन Animation Art and Design

डिप्लोमा इन Hospitality Management

डिप्लोमा of Accounting

Diploma of Early Childhood Education and Care



विदेश में पॉलिटेक्निक की टॉप यूनिवर्सिटीज

भारत में पॉलिटेक्निक की यूनिवर्सिटीज

पॉलिटेक्निक करने के बाद सैलरी

पॉलिटेक्निक क्या है



पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल कोर्स है जो डिप्लोमा कोर्स होता है यह एक काफी पॉपुलर कोर्स है जिसे 10th या 12th पास करने के बाद में कर सकते हैं। पॉलिटेक्निक का मतलब ही होता है इंजीनियरिंग मे डिप्लोमा (Diploma in Engineering) होता है। इस कोर्स के अंतर्गत कई ब्रांच की पढ़ाई कराई जाती है। यह जूनियर लेवल इंजीनियर को तैयार करने का एक तरीका है। बी टेक करने वाले लोग डिग्री हासिल करते हैं वही पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा की पढ़ाई करने वाले छात्रों को डिप्लोमा का सर्टिफिकेट दिया जाता है। जिसके बाद उन्हें जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्त करके नौकरी दी जाती है।


12 वीं के बाद पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करे


पॉलिटेक्निक का कोर्स 12 वीं पास करने के बाद भी कर सकते हैं लेकिन सबसे लाभदायक होगा कि पॉलिटेक्निक कोर्स कक्षा 10वीं के बाद ही किया जाए क्योंकि पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा में कक्षा 10वीं स्तर का प्रश्न पुछा जाता है। पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम परीक्षा के लिए कक्षा 10वीं के बाद पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा के फॉर्म भर सकते हैं। हर राज्य में पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा फॉर्म हर साल निकाला जाता है। यदि पॉलिटेक्निक कोर्स की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास होती है, तो छात्र सरकारी कॉलेजों या बहुत बेहतर कॉलेजों में प्रवेश ले सकते हैं। इसलिए अच्छे अंकों के साथ इसे पास करना आवश्यक हो जाता है।


पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लाभ


पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा करने के वैसे तो स्टूड़ेट्स को कई फायदे होते है जो आगे चलकर उनके करियर में उनको काफी मदद भी करते हैंं। ऐसे ही कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं।


इसे करने के बाद आपको एक टेक्निकल सर्टिफिकेट हासिल होता है।

पॉलिटेक्निक के आधार पर आपको तुरंत job भी मिल जाता है।

इसके बाद आप जूनियर इंजीनियर बन जाते हैं और जूनियर इंजीनियर के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके अलावा, लोको पायलट टेक्निकल असिस्टेंट, और बहुत सारे सरकारी पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

यह इंटरमीडिएट के बराबर की मान्यता प्राप्त होता है।

अगर आप डिप्लोमा की पढ़ाई अच्छे ढंग से करते हैं आपकी समझदारी इंटरमीडिएट किए हुए छात्र से ज्यादा होता है और इसके अलावा ज्ञान भी ज्यादा होता है।

साधारण रूप से इंटरमीडिएट करने वाले छात्र जिस सरकारी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं उसी जॉब के लिए डिप्लोमा छात्र अप्लाई कर सकते हैं।

बीटेक करने के लिए जाते हैं तब से सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन मिल जाता है।

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कामयाब होने के लिए एक सही रास्ता है।

जब आप डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग करने के लिए जाते हैं तो आपको काफी आसान होता है।



पॉलिटेक्निक Courses List

दुनियाभर के विश्वविद्यालयों और संस्थानों में पढ़ाये जाने वाले कुछ पॉलिटेक्निक कोर्स  की सूची निम्नलिखित हैं। इस सूची में हमने उन विभिन्न कोर्सेज को शामिल किया है, जो शॉर्ट टर्म एजुकेशनल प्रोग्राम करने वालों के बीच लोकप्रिय है।


डिप्लोमा इन Computer Programming


ये 2 वर्षीय डिप्लोमा प्रोग्राम कुछ कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज पर फोकस करता है जो कम्प्यूटेशनल डिवाइस में ऑपरेटिंग सिस्टम और कुछ एप्लीकेशन के सुचारू रूप से चलने में मदद करता है। ये कोर्स java, C#, .NET, Oracle और SQL जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान और मोबाइल तथा कंप्यूटर उपकरणों में हाल में हुई तकनीकी प्रगति पर विशेष जोड़ देते हुए छात्रों को सिखाता है। 


मार्केटिंग मैनेजमेंट में Graduate Certificate



ये 1 वर्षीय स्नातक प्रमाणपत्र प्रोग्राम है जिसे उन छात्रों के लिए बनाया गया है, जो मार्केटिंग की दुनिया में गहराई तक उतरना चाहते हैं। इसका उदेश्य छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग में विशेषज्ञता हासिल करवाना है, जो आजकल हर बिज़नस की प्रमुख ज़रुरत बन गई है। प्रोग्राम में एसईओ (SEO), मार्केटिंग एनालिसिस और सोशल मीडिया मार्केटिंग के टूल्स और टेकनीक की सूक्ष्म दृष्टि देता है।


डिप्लोमा इन Petroleum Engineering


ये एक 2 वर्षीय अंडरग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम है जिसे पेट्रोलियम इंडस्ट्री में करियर बनाने की चाह रखने वालों के लिए बनाया गया है। इस कोर्स को करने के बाद आप विभिन्न ड्रिपिंग टेकनीक, तेल और गैस के प्रभावी उत्पादन और पर्यावरण संरक्षण और सुरक्षा के बारे में जानेंगे। ये पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में स्पेशलाइज्ड कोर्स में से एक है, इसमें छात्रों को इस क्षेत्र के वास्तविक पहलुओं को समझने में मदद करने के लिए इंटर्नशिप और अपरेंटिसशिप जैसे इंडस्ट्री ट्रेनिंग प्रोग्राम भी शामिल हैं।


डिप्लोमा इन Business Administration


जो उभरते हुए उद्यमिता के क्षेत्र को पढ़ना चाहते हैं, ये उनके लिए बनी टॉप पॉलिटेक्निक कोर्सेज में शामिल है, ये 2 वर्षीय डिप्लोमा प्रोग्राम छात्रों को बिज़नस के डायनामिक्स के बारे में गहरी समझ देता है। आप बिज़नस की दुनिया के बारे में एक उद्यमी के नजरिये से जानेंगे और ये प्रोग्राम आपको अपने स्टार्टअप को सफल बनाने में जो अपेक्षित स्किल की जरूरत होती है, उससे लैस करेगा।


डिप्लोमा इन Estate Management


अगर आप मैनेजमेंट में स्पेशलाइज्ड पॉलिटेक्निक कोर्स  ढूँढ रहे हैं तो आपको एस्टेट मैनेजमेंट में 3 वर्षीय डिप्लोमा प्रोग्राम को जरूर आजमाना चाहिए।कोर्स में रियल स्टेट इंडस्ट्री के लीगल, फाइनेंसियल, मैनेजरियल और टेक्निकल नॉलेज को एक साथ बताया गया है। अगर आपका सुझाव रियल स्टेट की तरफ होता है तो इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप रियल स्टेट मैनेजमेंट के स्नातक की डिग्री के द्वितीय वर्ष में प्रवेश पाने के योग्य हो जाएंगे। 


डिप्लोमा इन Animation Art and Design


वो जो एनीमेशन और ग्राफ़िक्स की दुनिया के दीवाने हैं, उनके लिए विजुअल आर्ट्स के स्पेशलाइस्ड क्षेत्र में अनेकों पॉलिटेक्निक कोर्स  मौजूद हैं। एनिमेशन आर्ट एंड डिज़ाइन में डिप्लोमा एक ऐसा प्रोग्राम है जो 7 तिमाहियों तक चलता है। छात्रों को ग्राफ़िक डिजाईन, डिजिटल आर्ट्स और इमेजिंग, 2D और 3D एनीमेशन और वेक्टर एनीमेशन सिखाने के लिए इस कोर्स को डिजाईन किया गया है। ये कोर्स व्यक्तियों को गेमिंग, फिल्म्स, ग्राफ़िक डिजाईन और विज्ञापन जैसे करियर क्षेत्रों में काम करने के लिए तैयार करता है। 


डिप्लोमा इन Hospitality Management


ये एक 18 महीने का कोर्स है जो हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में मैनेजरियल करियर बनाने के लिए जरूरी स्किल्स छात्रों को सिखाता है। छात्रों को, होटल मैनेजमेंट के सामान्य पहलुओं से लेकर बजट के खर्चों से निपटने के लिए जरूरी ज्ञान और ग्राहकों को कैसे संभाला जाता है, इन सबकी सूक्ष्म जानकारी देना, इस कोर्स में हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट की बहुमुखी विशेषताओं को शामिल किया गया है। 


डिप्लोमा of Accounting


सर्वाधिक माँग वाले पॉलिटेक्निक कोर्सेज में से एक, डिप्लोमा इन अकाउंटिंग 6 महीने का कोर्स है, जिसमें बुक कीपिंग और रिकॉर्ड कीपिंग के बारे में पढ़ाया जाता है। ये प्रोग्राम वित्तीय खातों (financial accounts) के विश्लेषण, निगरानी और रिपोर्टिंग में सूक्ष्म दृष्टि देता है, इस डिप्लोमा को सफलतापूर्वक पूरा कर लेने पर आप फर्म्स और संगठनों में एक असिस्टेंट अकाउंटेंट के प्रोफाइल के लिए आवेदन कर सकते है। 


Diploma of Early Childhood Education and Care


ये 18 महीने का डिप्लोमा एलेमेंट्री और प्राथमिक स्कूलों में शैक्षणिक प्रोग्राम की योजना बनाने और संचालन से जुड़े स्किल्स से छात्रों को लैस करता है। इस पाठ्यचर्या (curriculum) का पाठ्यक्रम (course) समान्यतः प्रारंभिक वर्षों के सीखने के फ्रेमवर्क को फॉलो करता है, जो नये शिक्षकों को प्रभावी प्रारंभिक शिक्षण का ज्ञान प्रदान करने और सीखने की प्रक्रिया को मजेदार अनुभव बनाने के लिए इस एडवांस्ड प्रैक्टिकल मेथड्स को डिज़ाइन किया गया है।


विदेश में पॉलिटेक्निक की टॉप यूनिवर्सिटीज


दुनिया में पॉलिटेक्निक की टॉप यूनिवर्सिटीज जहाँ से आप अपने पसंद का डिप्लोमा कर सकते हैं। नीचे डिप्लोमा कोर्स के साथ कॉलेज की लिस्ट गई है।


Diploma in Mechanical Engineering Technician

Humber College, Toronto, Canada

Graduate Certificate Information Architecture and Design

McGill University, Montreal, Canada

Graduate Diploma in Communications

Memorial University of Newfoundland, St. John’s, Canada

Graduate Certificate in Blockchain and Smart Contract Engineering

Northeastern University, Boston, USA

Sensor Signal and Information Processing (Graduate Certificate)

Arizona State University, Tempe, USA




भारत में पॉलिटेक्निक की यूनिवर्सिटीज



भारत में वैसे तो कई सारे कॉलेज और इंस्टीयूड पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा करवाते हैं। लेकिन नीचे दी गई लिस्ट में पॉलिटेक्निक के बेस्ट कॉलेज दिए गए है।


Government Polytechnic, Mumbai

S H Jondhale Polytechnic, Thane

V.P.M.’s Polytechnic, Thane

Vivekanand Education Society’s Polytechnic, Mumbai

Adesh Polytechnic College,Muktsar

Anjuman Polytechnic, Nagpur

Agnel Polytechnic,Navi Mumbai

Chhotu Ram Polytechnic,Rohtak

Adhiparasakthi Polytechnic College,Kanchipuram

MEI Polytechnic, Bangluru

पॉलिटेक्निक करने के बाद सैलरी

पॉलिटेक्निक करने के बाद भारत में प्रोफेशनल्स की शुरुआती सैलरी लगभग Rs. 10,000 से Rs. 20,000 के बीच होती है। अगर आप कोर्स के दौरान बेहतरीन परफॉर्म करते हैं, तो कैंपस इंटरव्यू में ही आपको नौकरी के कई अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। इसके अलावा आपके एक्सपीरियस के बाद भी आपकी सैलरी भी उसी तरह से बढ़ते रहती है।







अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज सबसे पहले पोस्ट को शेयर करें । आप अगर 11 और 12 की तैयारी अच्छे से करना चाहते हैं तो तो यूट्यूब चैनल SUBHANSH classes चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिएगा यदि आपको PDF चाहिए तो आप हमारे tellegram group ko join kr लीजिएगा टेलीग्राम group h Subhansh classes ।


 

 देखें👉👉



👉👉👉up board class 10 social science chapter 10

👉👉👉up class 10 social science chapter 8


👉👉👉up board class 10 social science chapter 7


👉👉👉class 10 social science chapter 6


👉👉👉class 10 social science notes chapter 5


👉👉👉Class 10 social science notes chapter 4


👉👉👉class 10 social science chapter 3


👉👉👉class 10 social science chapter 2


👉👉👉यूपी बोर्ड कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान अध्याय 1



👉👉👉जल ही जीवन है पर निबंध


👉👉👉कोरोना वायरस पर निबंध


👉👉👉मेरे प्रिय समाचार पत्र पर निबंध


👉👉👉👉👉👉application for subject change in english

👉👉👉essay on the population probem in india



👉👉👉Up board class 12 most imp central idia


👉👉👉Figures of speech with example


👉👉👉अशोक बाजपेयी काव्य खण्ड युवा जंगल और भाषा एक मात्र अन्तर


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड अध्याय 1 वनारस varansee


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड अध्याय 02 अन्योक्तिविलास


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड अध्याय 03 वीर वीरेन पूजते


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड अध्याय 04 प्रबुद्ध


👉👉👉 कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड अध्याय 05 देशभक्त चंद्रशेखर


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड 06 केन कि वर्धते


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड अध्याय 07 aaruni shvetketu sanvad


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड अध्याय 08 भारतीय संस्कृति


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी का संस्कृत खण्ड अध्याय जीवन सूत्राणि


👉👉👉श्याम नारायण जी की पद्धांश रचना पद


👉👉👉भाषा किसे कहते हैं


👉👉👉कक्षा 10 हिन्दी संस्कृत खण्ड का सम्पूर्ण हल


👉👉👉अलंकार , उसके सभी प्रकार उदाहरण सहित


👉👉👉महत्वपूर्ण पर्यायवाची और संस्कृत में अनुवाद


👉👉👉विद्यालय में अनुशासन के महत्व पर निबंध


👉👉👉यूपी बोर्ड कक्षा 10 हिन्दी किताब का सम्पूर्ण हल


👉👉👉यूपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा पेपर कक्षा 9 विज्ञान


👉👉👉बाल विकाश एवं शिक्षा TET


👉👉👉Environmental Studies tet


👉👉👉यूपी बोर्ड वार्षिक परीक्षा पेपर का टाइम टेबल 2022


👉👉👉प्रत्यावर्ती धारा और दिष्ट धारा में अंतर




👉👉👉agreement letter




ये भी देखे 👉👉👉👉

👉जनसंख्या वृद्धि 



ये भी पढ़ें

ये भी देखे 👉👉👉👉

👉जनसंख्या वृद्धि 


 भी पढ़ें

👉👉👉👉👉👉



यदि आपको हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो अपने दोस्तो को भी शेयर करें यदि आपको कुछ पूछना है तो कॉमेंट करके जरुर बताएं यदि आपने अभी तक हमारे यूट्यूब चैनल Subhansh classes को subscribe नही किया हो तो अभी जल्दी से subscribe krlijia





 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad